scriptनिजी तौर पर भी हो रही कोरोना जांच, डेटा उपलब्ध नहीं, ज्यादा संक्रमण इससे संभव | Corona investigation is also being done privately, data not available | Patrika News

निजी तौर पर भी हो रही कोरोना जांच, डेटा उपलब्ध नहीं, ज्यादा संक्रमण इससे संभव

locationमोरेनाPublished: Jan 28, 2022 09:21:03 pm

Submitted by:

Ravindra Kushwah

कोरोना संक्रमण की घर पर ही जांचें करने की खबरें हैं, लेकिन इसका अधिकृत आंकड़ा किसी के पास उपलब्ध नहीं है।

कोरोना जांच-मुरैना

कोरोना जांच-मुरैना

मुरैना. इस प्रकार से स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की जानकारी के बिना हो रही जांचों में संक्रमित पाए जाने वाले लोगों की मॉनीटरिंग की भी कोई व्यवस्था नहीं है। इससे संक्रमण ज्यादा फैलने का खतरा बना हुआ है। संभव है कि इस बार संक्रमण की तेज रफ्तार की एक वजह संक्रमितों की निगरानी न हो पाने से खुला घूमना भी हो सकता है। सूत्रों के अनुसार जिले में एक हजार के करीब किटों की विक्री हुई है।
कोरोना की तीसरे लहर अपेक्षाकृत ज्यादा तेज है, भले ही संक्रमित लोग गंभीर नहीं हो रहे हैं। अस्पताल में भर्ती करवाने की आवश्यकता तो और भी कम पड़ रही है, लेकिन संक्रमण का तेजी से फैलना चिंता का विषय हो सकता है। विश्वसनीय सूत्रों के अनुसार दवा विक्रेताओं ने हजारों किट मंगवाकर पिछले कुछ दिनों में बेची हैं। लेकिन इनकी जांच के परिणामों के बारे में किसी को जानकारी नहीं है। कायदे से निजी तौर पर भी होने वाली जांचों का आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग के पास होना चाहिए था, ताकि स्वास्थ्य सलाह के साथ संक्रमण फैलने से रोकने के लिए आइसालेशन एवं मॉनीटरिंग जैसी व्यवस्थाएं की जा सकें। लेकिन दुर्भाय से ऐसा हो नहीं पा रहा है। शासन स्तर से भी इस संबंध में कोई स्पष्ट गाइड लाइन स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं है। ऐसे में स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग भी इस दिशा में कुछ नहीं कर पा रहा है।
1200 से ज्यादा संक्रमित सरकारी आंकाड़ों में
जिले मेें कोरोना की तीसरे लहर में संक्रमण की शुरूआत जनवरी के शुरू में हो गई थी। तेजी से हुई जांचों में संक्रमित भी खूब निकले, लेकिन राहत की बात यह है कि कोई भी गंभीर स्थिति में नहीं पहुंचा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राकेश शर्मा इसकी वजह अधिकांश लोगों को कोरोना की जटिलता से बचाने के लिए दोनों टीकों का लग जाना मानते हैं।
5 प्रतिशत से अधिक है मौजूदा संक्रमण दर
जिले में शुक्रवार की स्थिति में तीसरी लहर की संक्रमण दर 5.38 प्रतिशत से भी अधिक है। अब तक 23037 नमूनों की जांच रिपोर्ट आ चुकी है। इसमें से 1241 लोग संक्रमण का शिकार हो चुके हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि बिना किसी खास जटिलता के अब तक ७७१ लोग स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि 470 लोग अब भी संक्रमित हैं। शुक्रवार को जिले भर में महज 46 मरीज सामने आए हैं।
कथन-
किट से जांच करने की खबरें तो आ रही हैं, लेकिन ठोस जानकारी नहीं है। इसकी जांच करवाते हैं कि कितने लोगों ने किट मंगवाईं और कितनी का विक्रय किया। हालांकि शासन स्तर से इस संबंध में कोई स्पष्ट गाइड लाइन नहीं आई है।
डॉ. राकेश शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, मुरैना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो