यहां मरे पक्षी, बर्ड फ्लू की भी आशंका

नगर में खेरे के पास अनुदान प्राप्त शाला जनता मांटेसरी परिसर में पेड़ों के नीचे शनिवार को कुछ पक्षी मृत मिले थे।

पोरसा. भिण्ड के मेहगांव के बाद अब पोरसा में भी पक्षियों के मरने की घटना सामने आई है। यहां दो स्थानों पर पेड़ों के नीचे पक्षियों के शव मिलने के बाद आशंका जताई जा रही है कि उनकी मौत बर्ड फ्लू से हुई होगी। हालांकि असलियत क्या है, इसका खुलासा शव परीक्षण के बाद ही हो सकेगा।

नगर में खेरे के पास अनुदान प्राप्त शाला जनता मांटेसरी परिसर में पेड़ों के नीचे शनिवार को कुछ पक्षी मृत मिले थे। हालांकि तब लोगों ने इसे सामान्य घटना माना, लेकिन रविवार को एक बार फिर पेड़ के नीचे कुछ कबूतर, तोते व कौवे मृत पाए गए तो यह मामला गंभीर जान पड़ा।

इसी बीच इकहरा गांव में भी पाख्ताओं के मरने की खबर मिली तो लोगों ने इस आशय की सूचना पशु चिकित्सक को दी। कुछ देर बाद तहसीलदार राजकुमार नागौरिया भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने मृत पक्षियों के शवों को एकत्रित कराकर दूर मिट्टी के नीचे दफन करा दिया।

इस घटना के बाद तहसीलदार ने नगर में मीट, मुर्गा व अंडों की दुकानें भी बंद करा दीं। गौरतलब है कि हाल ही में भिण्ड के मेहगांव में बर्ड फ्लू से कई पक्षियों के मरने की खबर मिली थी। इसके बाद पोरसा में पक्षियों के मरने की घटना सामने आई है।

मृत पक्षी का शव जांच के लिए भेज रहे हैं। इसके बाद ही पता चलेगा कि मामला क्या है। वैसे आशंका तो बर्ड फ्लू की ही लग रही है।

डॉ. बिलकेश शर्मा, पशु चिकित्सक

shatrughan gupta
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned