मुरैना में भी मिले मृत पक्षी, बल्र्ड फ्लू की आशंका

- जांच के लिए भोपाल लैब भेजा जा रहा है मृत कबूतर

By: Ashok Sharma

Published: 10 Jan 2021, 05:03 PM IST

मुरैना. प्रदेश के अन्य शहरों में बल्र्ड फ्लू की दस्तक के चलते मुरैना में भी प्रशासन अलर्ट हो गया है। न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में दो दिन से कबूतर मरने की खबर है। रविवार की सुबह पी पी किट में पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में मिड इंडिया स्कूल के पास से एक कबूतर को जब्त कर लिया है। उसको जांच के लिए भोपाल लैब भेजा जा रहा है।
जानकारी के अनुसार शनिवार को दो कबूतरों की मौत हुई। रहवासी महिला ने उन कबूतरों को उठाकर नगर निगम की कचरे की गाड़ी में फेंक दिया। रविवार को फिर एक कबूतर उसी जगह मृृत मिला। फिर रहवासी ने मृत कबूतर को कचरे के ढेर पर फेंक दिया। तभी वहां पर खड़े सबलगढ़ जनपद पंचायत के पूर्व सीईओ बलवीर कुशवाह की नजर पड़ गई। उन्होंने जागरुकता का परिचय देते हुए तुरंत पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक एस सी शर्मा को फोन पर सूचना दी और कुर्सी डालकर वहीं बैठ गए, उनको लगा कि कहीं कुत्ता बगैरह इसको खा न जाएं। उपसंचालक ने भी गंभीरता दिखाते हुए तुरंत टीम को मौके पर भेजा। टीम ने मृत कबूतर को पूरे एहतियात के साथ जब्त किया और भोपाल लैब भेजने की व्यवस्था की जा रही है।
पी पी किट में पहुंची टीमख् शांत बाग में मचा हडक़ंप
शांता बाग कॉलोनी पूर्व विधायक रघुराज कंषाना के पीछे भी पशु चिकित्सा विभाग की टीम पहुंची। वहां कमल दुबे के घर में एक चिडिय़ा मर गई थी। जब उन्होंने मृत चिडिय़ा को देखा तो तुरंत पशु चिकित्सक को फोन किया। पूरी किट में जब टीम शांता बाग पहुंची तो पूरे मौहल्ले में हडक़ंप मच गया। लेकिन टीम ने बताया कि यह चिडिय़ा काफी दिन पूर्व मरी है, वह पूरी तरह सूख चुकी थी। कमल दुबे ने बताया कि चिडिय़ा कई दिनों से हमारे पंखे में मृत पड़ी थी लेकिन जब रविवार की सुबह पंखा साफ किया तो चिडिय़ा मृत अवस्था में निकली। मैं घबड़ा गया कि कहीं बल्र्ड फ्लू से नहीं मर गई।
कथन
- न्यू हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में कबूतर के मरने पर टीम को भेजकर मृत कबूतर को जब्त करवा लिया है। उसको जांच के लिए भोपाल लैब भेजा जा रहा है। दो तीन दिन में जांच रिपोर्ट आने पर स्थिति स्पष्ट होगी कि कबूतर की मौत कैसे हुई।
एस सी शर्मा, उप संचालक, पशु चिकित्सा विभाग

Ashok Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned