scriptपोहा में निकला मरा चेंटा, खाना भी मेन्यू के हिसाब से नहीं | Dead chanted in Poha, not even food according to menu | Patrika News

पोहा में निकला मरा चेंटा, खाना भी मेन्यू के हिसाब से नहीं

locationमोरेनाPublished: Jul 17, 2020 10:00:40 pm

Submitted by:

Ashok Sharma

– जौरा कोविड सेंटर में नाश्ता व खाने के नाम पर औपचारिकता

पोहा में निकला मरा चेंटा, खाना भी मेन्यू के हिसाब से नहीं

पोहा में निकला मरा चेंटा, खाना भी मेन्यू के हिसाब से नहीं


मुरैना. कोरोना पॉजीटिव मरीजों के लिए खाना के लिए शासन से पर्याप्त राशि दी जा रही है। लेकिन स्थानीय अधिकारियों की मनमानी के चलते मरीज पर न के बरावर खर्च किया जा रहा है। जौरा कोविड सेंटर में भर्ती कोरोना पॉजीटिव मरीजों को मेन्यू के हिसाब से खाना नहीं दिया जा रहा है वहीं गुरुवार की सुबह नाश्ता में जो पोआ दिए गए उसमें चेंटा मरा हुआ पड़ा था। जिसको लेेकर मरीजों ने खासी नाराजी जताई।
स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों से पता चला है कि एक मरीज पर प्रतिदिन करीब ३०० रुपए खर्च शासन से सिर्फ खाने के लिए मिलता है। और मेन्यू भी निर्धारित कर दिए हैं लेकिन उसके हिसाब से न देकर ठेकेदार व स्थानीय अधिकारियों के हिसाब से दिया जा रहा है। यहां मरीजों को सुबह नाश्ते में १५ ग्राम के करीब पोआ दिया गया। वहीं खाने में सिर्फ दाल, सूखी सब्जी और पांच रोटी वह भी ठीक से सिकी हुई नहीं थीं। उसको भी डिब्बे में पैक करके ठेकेदार के लोग अंदर भिजवा देते हैं। कोविड सेंटर में मरीज तो हैं लेकिन उनकी स्थिति सामान्य है इसलिए उनकी खुराक भी ठीक है परंतु यहां पर्याप्त न नाश्ता और न भोजन दिया जा रहा है। जब ठेकेदार से पूछा गया तो उसने मरीजों को बताया कि हमको रोजाना १२० रुपए मिलते हैं जिसमें नाश्ता और दोनों समय का भोजन शामिल हैं।
ये है कोविड सेंटर के मरीजों का मेन्यू
– सुबह सात से साढ़े सात बजे तक एक कप चाय, मूंगफली बीस ग्राम या भुना हुआ चना या चार बिस्किट।
– सुबह आठ से नौ बजे तक एक कप दूध या अंडा, पोआ या उपमा या दलिया या पराठे और फल।
– दोपहर भोजन साढ़े बारह से डेढ़ बजे तक रोटी, चावल, तुअर दाल, छोले या राजमा, साबुत दाल, दही या रायता, पनीर और हरी सब्जी।
– शाम चार से पांच बजे के बीच चाय बिस्किट या अंकुरित मंूग।
– रात का भोजन सात से आठ बजे तक रोटी, चावल, सब्जी, बिना छिलके वाली दाल, दही या खीर, सेवइंया या पनीर।
कथन
– कुछ लोग होम क्वारंटीन के लिए बोल रहे थे, हमने मना कर दिया तो वही लोग इस तरह की अफवाह फैला रहे हैं। फिर भी मैं दिखवा लेता हूं।
नीरज शर्मा, एसडीएम, जौरा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो