scriptअच्छे परीक्षा परिणाम के लिए रात को देर तक न जागें | Do not wake up late at night for good test results | Patrika News
मोरेना

अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए रात को देर तक न जागें

सुबह जल्द उठकर करें अध्ययन और पेपर हल करने से पहले भलीभांति पढ़ें
 

मोरेनाMar 18, 2020 / 12:14 am

rishi jaiswal

अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए रात को देर तक न जागें

अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए रात को देर तक न जागें

मुरैना. बोर्ड या किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रतिभागियों को पूरी प्लानिंग के साथ काम करना चाहिए। बोर्ड परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों ने तैयारियों में कोर्स का रिवीजन तो किया होगा, लेकिन परीक्षा और उसके एक दिन पहले तक कुछ खास प्रयास कर तनाव से भी मुक्त हुआ जा सकता और अच्छे परिणाम भी प्राप्त किए जा सकते हैं।
शासकीय उत्कृष्ट उमावि सबलगढ़ के सेवानिवृत्त प्राचार्य आरएल वैश्य ने अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए कुछ टिप्स साझा किए। उन्होंने बताया कि अच्छे परिणाम के लिए विद्यार्थियों को मानसिक तनाव से बचना चाहिए। इसके लिए परीक्षा से पूर्व की रात को देर तक जागने से बचें। बेहतर हो दिन में ही अध्ययन कर लें। परीक्षा के दिनों में खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। कोशिश होना चाहिए कि रात का भोजन हल्का ही हो। भोजन लेकर थोड़ी देर अध्ययन के बाद निश्चिंत होकर सो जाएं। सुबह जल्द उठकर एक बार फिर पढ़ाई को दोहरा लें। इससे उनके दिमाग में प्रश्नों के उत्तर स्पष्ट हो जाएंगे। रात को प्रवेश पत्र और परीक्षा केंद्र और कक्ष में उपयोगी सामग्री को एक जगह व्यवस्थित करके रखें ताकि सुबह उन्हें खोजने का तनाव न रहे।
परीक्षा केंद्र पर 10 मिनट पहले पहुंचें और प्रश्न पत्र मिलने के बाद १५ मिनट में उसे एकाग्रता से पढ़ें। इसके बाद उन प्रश्नों के उत्तर पहले लिखें जो अच्छी तरह याद हैं। कोशिश यह होनी चाहिए कि प्रश्न पत्र परीक्षा अवधि पूरी होने से १५ मिनट पहले हल हो जाए। बाद के १५ मिनट में एक बार उत्तरपुस्तिका पर नजर डाल लेने से छोटी-मोटी त्रुटियां नजर में आ जाती हैं और उन्हें दूर किया जा सकता है।
कोर्स 2 माह पहले होना चाहिए पूरा

बोर्ड सहित सभी परीक्षाओं के लिए जरूरी है कि कोर्स परीक्षाएं शुरू होने के 2 माह पहले पूरा हो जाए। इससे विद्यार्थियों को उसे याद करने का पूरा समय मिल जाता है। पेपर शुरू होने पर तो गैप के दिनों में भी पर्याप्त तैयारी का समय मिल जाता है।

Home / Morena / अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए रात को देर तक न जागें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो