सबलगढ़ नपा अध्यक्ष गीता चौधरी की वापसी की प्रक्रिया फिर शुरू करे चुनाव आयोग

Mahendra Rajore

Publish: Sep, 17 2017 12:48:21 (IST)

Morena, Madhya Pradesh, India
सबलगढ़ नपा अध्यक्ष गीता चौधरी की वापसी की प्रक्रिया फिर शुरू करे चुनाव आयोग

उच्च न्यायालय ने पद से वापस बुलाने की प्रक्रिया को निरस्त करने के एकल पीठ के आदेश को किया खारिज

ग्वालियर. सबलगढ़ में नगर पालिका अध्यक्ष पद से गीता चौधरी को वापस बुलाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग को फिर से नया चुनाव कार्यक्रम घोषित करने के निर्देश दिए हैं। न्यायमूर्ति संजय यादव व न्यायमूर्ति एसके अवस्थी की युगलपीठ ने विजय सिंह शाक्य की अपील को स्वीकार करते हुए यह आदेश दिए हैं। इसके साथ ही न्यायालय ने एकल पीठ द्वारा गीता चौधरी को वापस बुलाने की प्रक्रिया को निरस्त करने के 3 अगस्त 17 के आदेश को खारिज कर दिया।


विजय सिंह शाक्य द्वारा उच्च न्यायालय की एकल पीठ के आदेश को चुनौती दी गई थी। इसमें कहा गया कि न्यायालय द्वारा प्रकरण से संबंधित तथ्यों को नहीं सुना है। उन्होंने कहा कि जब तीन चौथाई सदस्य अध्यक्ष के खिलाफ हैं उसी आधार पर अध्यक्ष को वापस बुलाए जाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। 7 जुलाई को इसके लिए आयोग द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया था।
18 में से 16 पार्षदों ने जताया है अविश्वास
28 मार्च को सबलगढ़ नगरपालिका के 18 पार्षदों में से 16 पार्षदों द्वारा अध्यक्ष गीता चौधरी में अवश्विास व्यक्त करते हुए राइट टू रीकॉल का आवेदन कलेक्टर को दिया था। इस आवेदन के साथ सभी ने अपने शपथ पत्र भी दिए थे। कलेक्टर ने यह प्रस्ताव परीक्षण के बाद शासन को भेजा था और उसी के आधार पर अध्यक्ष को पद से वापस बुलाने के लिए राज्य चुनाव आयोग द्वारा कार्यक्रम तय किया गया था। जिसमें 17 जुलाई 17 को निर्वाचन कार्यक्रम प्रकाशन के साथ 12 अगस्त को मतगणना और निर्वाचन के परिणाम की घोषणा होना थी। चुनाव आयोग के इस कार्यक्रम के खिलाफ गीता चौधरी ने उच्च न्यायालय में याचिका प्रस्तुत की थी।


जिस पर उच्च न्यायालय की एकलपीठ ने चुनाव को निरस्त किए जाने के आदेश दिए थे। इस आदेश के खिलाफ विजय सिंह शाक्य ने अपील की थी। जिस पर न्यायालय ने उक्त आदेश दिया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned