script

मतदान केंद्र के 200 मीटर तक नहीं खुलेंगे चुनाव कार्यालय

locationमोरेनाPublished: Oct 15, 2020 12:16:47 am

अंधेरा होने तक चलेगा मतदान इसलिए प्रकाश की हो उत्तम व्यवस्था, कम्युनिकेशन प्लान तैयार न करने पर उप संचालन कृषि को निलंबन का नोटिस

मतदान केंद्र के 200 मीटर तक नहीं खुलेंगे चुनाव कार्यालय

नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करते कलेक्टर।

मुरैना. विधानसभा उपचुनाव के दौरान यह देखा जाएगा कि 200 मीटर के दायरे मेंं मतदान केंद्र होने पर किसी भी दल को चुनाव कार्यालय खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं मतदान की अवधि एक घंटा बढ़ा देने से मतदान अंधेरा होने तक चलेगा। ऐसे में सभी मतदान केंद्रोंं पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था करनी होगी। चुनाव में कम्युनिकेशन प्लान महत्वपूर्ण होता है, लेकिन उप संचालक किसान कल्याण पीसी पटेल ने यह तैयार ही नहीं किया। उनके विरुद्ध निलंबन का प्रस्ताव तैयार किया जाए।

मंगलवार को देर रात तक नवीन कलेक्टर कार्यालय भवन में चली नोडल ऑफीसर्स की बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने कहा अधिकारी ज्यादा सजगता से काम करें। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तरुण भटनागर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हंसराज सिंह, अपर कलेक्टर उमेश शुक्ला, एसडीएम सबलगढ़ अंकिता धाकरे के अलावा पांचों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफीसर व समस्त नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी वर्मा ने कहा कि किसी भी नोडल अधिकारी की कहीं से भी शिकायत मिली तो चुनाव नियमों के तहत सख्त कार्रवाई होगी। नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 16 अक्टूबर तक चलेगी, 17 को परीक्षण के बाद 19 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे और इसके बाद चुनाव निशान आवंटित कर दिए जाएंगे। कलेक्टर ने कहा कि कम्युनिकेशन प्लान चुनाव कार्य की धुरी होता है। कम्युनिकेशन प्लान पर मोबाइल नंबर आदि फीड रहते हैं, लेकिन उप संचालक कृषि पीसी पटेल ने दिलचस्पी नहीं ली है। उनके विरुद्ध निलंबन का प्रस्ताव तैयार किया जाए। उम्मीदवार तय होने के बाद मतदान केंद्रों की स्थिति साफ हो जाती है। आरओ ऐसे समस्त मतदान केन्द्रों की लोकेशन देंखे। सीएमओ एवं जनपद सीइओ तीन दिन में समस्त मतदान केन्द्रों की साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करें। मतदान सुबह 7 से सायं 6 बजे तक कराया जाएगा। इसलिए अंधेरा हो सकता है। मतदान में कोई व्यवधान न हो इसलिए प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाए।

मतदान केंद्रों पर विद्युत व्यवस्था के अलावा प्रत्येक केंद्र पर दो-दो पैट्रोमेक्स, पोलिंग पार्टियों के रुकने के लिए गद्दे, कंबल तथा भोजन की समुचित व्यवस्था की जाए। चुनाव कार्य में लगने वाले वाहन, पुलिस के लिए अतिरिक्त वाहनों के संबंध में समीक्षा की। उम्मीदवार तय होने के बाद उनके कार्यालय खोलने की अनुमति मांगी जाएगी। आरओ अनुमति से पूर्व यह देखें कि कार्यालय से 200 मीटर के दायरे में कोई मतदान केंद्र तो नहीं है।
कलेक्टर वर्मा ने कहा जिलेभर में जनप्रतिनधियों को आवंटित सरकारी सुविधाओं की समीक्षा कर ली जाए। कहीं किसी के पास वाहन या अन्य सरकारी सुविधा तो नहीं है। लोकसभा चुनावों में वोटिंग प्रतिशत कम होने वाले मतदान केन्द्रों पर सीएमओ, सीईओ मतदान बढ़ाने वाली गतिविधियां चलाएंगे। प्रत्येक अधिकारी को 50-50 केंद्र आवंटित किए जाएंगे।

विधानसभा चुनाव 2018 में महिला मतदान का प्रतिशत अन्य राज्यों की तुलना में बहुत अच्छा रहा था। निर्वाचन आयोग ने भी इसकी प्रशंसा की थी। लोकसभा निर्वाचन 2019 में वोटिंग 9 प्रतिशत कम रही। कलेक्टर ने ऐसे मतदान केन्द्रों की पहचान कर गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश दिए हैं।

3 नवम्बर को होने वाले मतदान में प्रत्येक मतदान केंद्र पर स्वास्थ्य कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। कलेक्टर ने सीएमएचओ को पांच विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए 1726 मतदान केद्रोंं के लिए एक-एक स्वास्थ्यकर्मी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। तैनाती से पहले उनका प्रशिक्षण भी कराया जाएगा। मतदान केंद्र पर प्रत्येक मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी। तापमान 99 से ऊपर आता है तो उस मतदाता को तापमान कम होने पर मतदान के लिए आने को कहा जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो