scriptकिसानों को थमाया नकली खाद, पहुंचे कलेक्टे्रट | Fake fertilizers were given to the farmers, the collector reached | Patrika News

किसानों को थमाया नकली खाद, पहुंचे कलेक्टे्रट

locationमोरेनाPublished: Nov 30, 2021 08:13:05 pm

Submitted by:

Ashok Sharma

– बानमोर में दुकान सील, सेंपल लिए

किसानों को थमाया नकली खाद, पहुंचे कलेक्टे्रट

किसानों को थमाया नकली खाद, पहुंचे कलेक्टे्रट


मुरैना. बानमोर में दुकान से किसानों को नकली खाद थमा दिया। किसान नकली खाद के कट्टे लेकर कलेक्टे्रट पहुंचे। एडीएम ने तुरंत कृषि विभाग की टीम को भेजकर दुकान को सील कराया और वहां मिले ८२ कट्टा खाद की सेंपलिंग करवाई।
किसानों ने बताया कि हम लोगों ने दिलीप कृषि सेवा केन्द्र बानमोर से एनपीके डीएपी खाद के करीब २५ कट्टे खाद के लिए और जब खाद खेत में डालने को कट्टा खोला तो उसमें काली मिट्टी निकली। खाद को हाथ से रगड़ा तो हाथ पूरी तरह काले हो गए। उसके बाद हम लोग कलेक्टे्रट पहुंचे और अधिकारियों को शिकायत की। अधिकारियों ने टीम भेजकर तुरंत दुकान को सील करवाया।
१३५० में बेच रहा था १२०० का कट्टा ……..
बानमोर में दुकानदार नकली खाद को भी ब्लैक में बेच रहा था। जो कट्टा डीएपी का १२०० रुपए का आता है, उसको १३०० से १३५० रुपए तक बेच रहा था। इन दिनों सरकारी दुकानों पर भीड़ लग रही थी इसलिए किसान बानमोर की दिलीप कृषि सेवा केन्द्र पर खाद लेने पहुंच गए और उसने नकली खाद थमा दिया।
ग्वालियर से खाद लाता था बानमोर का दुकानदार ………
नकली खाद के गौरखधंधे में बानमोर की और दुकान भी शामिल हैं। ये दुकानदार ग्वालियर की शारदा कृषि सेवा केन्द्र से खाद लेकर आते थे। अधिकारियों ने बानमोर की दुकान से ग्वालियर की उस दुकान का बिल भी जब्त कर लिया जिससे ये खाद लेकर आया था।
कथन
– बानमोर की दुकान से कुछ किसान खाद लेकर आए थे, उनका कहना हैं कि खाद नकली है। हमने दुकान को सील कर दिया है। दुकान में ८२ कट्टे मिले थे। उनका सेंपल लिया गया है, बुधवार को जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा।
अनंत बिहारी सडैया, उप संचालक, कृषि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो