scriptसब्जी मंडी में लगी आग, नौ दुकानें खाक | Fire in the vegetable market, nine shops Khak | Patrika News

सब्जी मंडी में लगी आग, नौ दुकानें खाक

locationमोरेनाPublished: Apr 24, 2018 05:40:07 pm

कचरे के ढेर से भड़की आग, लगभग दस लाख से अधिक का नुकसान

Morena News, Morena Hindi News, Mp News, Morena, Fire, vegetable market, loss

आग से जली सब्जी की दुकानें।

अम्बाह. नगर की सब्जी मंडी में सोमवार की सुबह अचानक आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि देखते देखते आग ने मंडी की नौ दुकानों को खाक कर दिया। जिसमें 10 लाख रुपए की क्षति हो गई। बताया जाता है कि मंडी में रखे कचरे के ढेर में किसी ने आग लगा दी। इसी ढेर से निकली आग ने दुकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया। अम्बाह की फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया, लेकिन नुकसान को नहीं बचाया जा सका। हादसे में एक युवक भी झुलस गया।
गौरतलब है कि सब्जी मंडी सुबह 11 बजे किसी ने कचरे के ढेर में आग लगा दी। कचरे से उठी आग ने मंडी की पक्की दुकानों को अपनी चपेट में लिया। सबसे पहले एक सब्जी की दुकान में आग लगी। जिस पर बोरी और बांस की टटिया जलीं। इसके बाद आग बेकाबू हो गई और एक-एक कर दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। लोग आग पर काबू पाने का प्रयास करते रहे। उधर आग लगने की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई, लेकिन फायर ब्रिगेड डेढ़ घंटे बाद मौके पर पहुंची, तब तक आग ने नौ दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। इस दौरान दो किराना की दुकानें व सात सब्जी की पक्की दुकानें पूरी तरह से खाक हो गई। फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर लगभग डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस दौरान एक बाइक भी जलकर खाक हो गई और दुकानदार मनीष जैन भी आग बुझाने के चक्कर में झुलस गया। दुकानों में रखा सामान, नकदी भी पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। इस आगजनी में लगभग 10 से 15 लाख रुपए का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। खास बात यह है कि आगजनी के दौरान कोई भी प्रशासनिक अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा था, जिससे क्षति का ठीक से आकलन नहीं हो पाया। हादसे में सबसे नुकसान व्यापारी मनीष जैन का होना बताया जा रहा है, मनीष की एक किराना की दुकान, एक गोदाम तथा एक सब्जी की दुकान जलकर खाक हो गई। इसी तरह सब्जी विक्रेता सोनू कुशवाह, मुकेश राठौर, संतोष माहौर, रघुराज कुशवाह, बल्लू खां की दुकानें जलीं। वहीं सिरनाम कुशवाह की भी किराना की दुकान पूरी तरह से जलकर खाक हो गई।
आग से 10 बीघा में खड़ी गेहूं की फसल राख
मुरैना. अंबाह के पास ग्राम गरीब का पुरा में खेत में आग लगने से 10 बीघा क्षेत्र में खड़ी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई। आग से पौने चार लाख रुपए के नुकसान की आशंका जताई गई है। आसपास के सैकड़ों ग्रामीणों ने मिलकर तकरीबन दो घण्टे में आग पर काबू पाया, क्योंकि दमकल बहुत समय बाद मौके पर पहुंची।
गरीब का पुरा निवासी रामलछिन शर्मा की गेहूं की फसल में सोमवार को सुबह साढ़े 10 बजे आग लग गई। देखते ही देखते आग फैलने लगी। रामलछिन को जैसे ही खेत में आग लगने की सूचना मिली तो उन्होंने ग्रामीणों की सहायता से इस पर काबू पाने का प्रयास शुरू कर दिया। कुछ ही देर में आसपास के गांवों से सैकड़ों लोग ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरकर मौके पर पहुंच गए और इधर-उधर से पानी लाकर आग बुझाने का प्रयास करने लगे। दोपहर तकरीबन 12 बजे अंबाह से दमकल वहां पहुंची और पानी का छिड़काव शुरू किया, लेकिन तब तक रामलछिन शर्मा के 10 बीघा खेत में खड़ी गेहूं की फसल नष्ट हो चुकी थी। इसके अलावा आग से जमीन पर रेंगने वाले कई जीव-जंतु भी मर गए। ग्रामीणों ने जब दमकल के देर से आने पर सवाल उठाए तो उन्हें बताया गया कि सोमवार की सुबह अंबाह की सब्जी मण्डी में भी आग लग गई थी, इसलिए फायर ब्रिगेड वहां लगी हुई थी। रामलछिन शर्मा ने बताया कि आग लगने से उनका तकरीबन पौने चार लाख रुपए का नुकसान हुआ है।
जानबूझकर लगाई गई आग
कृषक रामलछिन शर्मा का कहना है कि उनके खेत में आग दुर्घटनावश नहीं लगी, बल्कि किसी ने जानबूझकर लगाई है। उन्होंने कहा कि शॉट-सर्किट से आग लगने की आशंका भी नहीं है, क्योंकि गांव के आसपास सुबह से ही बिजली नहीं थी। ऐसे में शॉर्टसर्किट नहीं हो सकता। उन्होंने बताया कि संबंधित हलके के पटवारी गरीब का पुरा पहुंचकर स्थिति का जायजा ले गए हैं। उनके समक्ष भी हमने यही आशंका व्यक्त की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो