scriptकोहरे के चलते बढ़ी ठंड, नहीं बदला स्कूलों का समय | Fog increased due to cold not changed schools time | Patrika News

कोहरे के चलते बढ़ी ठंड, नहीं बदला स्कूलों का समय

locationमोरेनाPublished: Jan 02, 2018 06:03:54 pm

कांपते हुए स्कूल पहुंचे बच्चे, यातायात प्रभावित

Morena News, Morens Hindi News, Mp Hindi News, Fog, Train, Traffic affected, Morena

सुबह साढ़े आठ बजे घने कोहरे के चलते एमएस रोड पर लाइट जलाकर निकलते वाहन।

मुरैना. भीषण ठंड के चलते शिक्षा विभाग ने स्कूलों का समय भी नहीं बदला है। इसके चलते ठंड में छोटे- छोटे बच्चे कांपते हुए मजबूरन स्कूल जा रहे हैं। रात से ही आसमान में कोहरा छा गया था सुबह के हालात यह थे कि दस मीटर पर आदमी पहचान में नहीं आ रहा था। कोहरे के चलते सड़क के अलावा रेल यातायात घंटों प्रभावित रहा। टे्रन दो से नौ घंटे तक लेट चलीं। यात्री परेशान रहे। विलंब के चलते कुछ लोगों ने अपनी यात्रा ही रद्द कर दी। इस मौसम को फसल के लिए लाभदायक बताया जा रहा है। कुछ फसलों जैसे अरहर में नुकसान हो सकता है।
तीन दिन से लगातार दिन का तापमान गिर रहा है। रात को स्थिर है। दिन का तापमान चार डिग्री नीचे गिर चुका है। शनिवार को दिन का तापमान 26 डिग्री था, रविवार को दो डिग्री गिरकर 23 और सोमवार को फिर दो डिग्री गिरकर 21 डिग्री पर पहुंच गया है। दिन में धूप हल्की निकलने और शीत लहर चलने से ठंड जोर पकड़ रही है। हर साल ठंड पडऩे पर बच्चों की छुट्टी हो जाती थी और उसके बाद स्कूलों का समय बदल जाता था, लेकिन इस बार न तो छुट्टी हुई है और न समय बदला है। इसलिए बच्चों को मजबूरन ठंड में स्कूल जाना पड़ रहा है।
निकाय ने नहीं जलवाए अलाव
हर साल शहर में निकाय की तरफ से बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन के नजदीक, हनुमान चौराहा, पुराना बस स्टैंड बैरियर चौराहा सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर लकड़ी की व्यवस्था की जाती थी, जिससे अलाव जलता था, लेकिन इस बार सर्दी का सीजन आधा निकल चुका है, लेकिन अभी तक नगर निगम ने अलाव जलाने सार्वजनिक स्थलों पर लकड़ी की व्यवस्था नहीं करवाई है।
विलंब से चली टे्रन, परेशान रहे यात्री
दिल्ली की तरफ से आने वाली टे्रन
टे्रन का नाम विलंब का समय
मंगला एक्सप्रेस 2.30 घंटे
झेलम एक्सप्रेस 6.00 घंटे
छत्तीसगढ़ एक्स. 9.00 घंटे
पंजाब एक्स. 6.00 घंटे
इंटरसिटी एक्स. 2.50 घंटे
ताज एक्स. 5.25 घंटे
दिल्ली की ओर जाने वाली टे्रन
मंगला एक्स. 7.20 घंटे
छत्तीसगढ़ एक्स. 1.30 घंटे
झेलम एक्स. 35 मिनट
इंटरसिटी एक्स. 30 मिनट
जम्मूतबी एक्स. 2.00 घंटे
ताज एक्स. 4.10 घंटे
तापमान की स्थिति
तारीख अधि. मिनी.
28 दिसंबर 25 9
29 दिसंबर 25.5 7
30 दिसंबर 26 8
31 दिसंबर 23 9
01 जनवरी 21 8
कथन
दिन के तापमान में तीन दिन से लगातार गिरावट आ रही है। तीन-चार दिन कोहरा और रहेगा। इससे फिलहाल फसलों को कोई नुकसान नहीं है।
डॉ. हरवेन्द्र सिंह, तकनीकी अधिकारी, कृषि विज्ञान केन्द्र, मुरैना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो