script‘शिक्षा व्यक्ति, समाज व राष्ट्र के विकास का मूलाधार’ | 'Foundations of development of education, society and nation' | Patrika News

‘शिक्षा व्यक्ति, समाज व राष्ट्र के विकास का मूलाधार’

locationमोरेनाPublished: Jan 10, 2019 07:09:04 pm

नेयुके ने शुरू किया सकारात्मक शिक्षा कार्यक्रम

Morena News, Morena Hindi News, Mp News, Morena, education program, Affirmative, Ministry of Youth Affairs and Sports

मंचासीन अतिथि।

अंबाह. भारत सरकार के युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय के स्वायत्तशाषी संगठन नेहरू युवा केन्द्र मुरैना ने गुरुवार को सकारात्मक शिक्षा कार्यक्रम का आयोजन किया। चांदपुर गांव में आयोजित कार्यक्रम में शिक्षाविद डॉ. कमल भारद्वाज मुख्य अतिथि रहे। अध्यक्षता सरपंच रघुवीर सिंह माहौर ने की। कार्यक्रम में नौकरी की बजाय गांव में ही कारोबार बढ़ाने पर जोर दिया गया।
कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट देवेश शर्मा, रासेयो कार्यक्रम अधिकारी विजय शर्मा, हरेन्द्र शर्मा, नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक पवन कुमार दुबे, लेखापाल दिलीप सुमन, राज कुमार तोमर, स्थानीय संत पंचम, शिक्षक रामवीर शर्मा, दिनेश सेंगर, अजय तोमर,अंकित भटेले और अंकित उपाध्याय सहित विभिन्न युवा मण्डलों के युवा उपस्थित थे। शुरूआत युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानन्द के छायाचित्र पर माल्यार्पण और धूप-दीप प्रज्वलन से हुई। डॉ भारद्वाज ने कहा कि शिक्षा व्यक्ति, समाज व राष्ट्र के विकास का मूलाधार है। शिक्षा के बिना कोई भी राष्ट्र प्रगति नहीं कर सकता है, क्योंकि शिक्षा किसी भी आधुनिक, सभ्य, उन्नत और विकसित कहे जाने वाले समाज और राष्ट्र का अनिवार्य लक्षण है। वर्तमान विकास संबंधी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उन्होंने बालकों के साथ-साथ बालिकाओं की शिक्षा को भी जरूरी बताया।
ग्रामोत्थान के लिए उन्होंने शिक्षित ग्रामीण युवाओं से शहर में नौकर बनने की बजाय गांव में अपने काम का, अपने भविष्य का खुद नियंता बनने का सपना देखने की बात कही। रासेयो अधिकारी शर्मा ने कहा कि सकारात्मकता मात्र एक शब्द ही नहीं है, बल्कि जीवन का वो अहम पहलू है, जिसे अपनाकर आसानी से कठिनाइयों का सामना कर सकते हो और अपनी दशा व दिशा भी बदल सकते हो। लेफ्टिनेंट शर्मा ने अपनी सफलता का राज अपने सकारात्मक नजरिए को बताया। उन्होंने कहा कि सकारात्मक नजरिए का संबंध सिर्फ आपके कैरियर से ही नहीं है, बल्कि आपके पारिवारिक और सामाजिक जीवन से भी जुड़ा है। इसलिए जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए सकारात्मक नजरिया अपनाकर अपनी काबिलियत का सौ प्रतिशत इस्तेमाल करें। हरेन्द्र शर्मा ने युवाओं के आर्थिक स्वावलंबन के लिए स्टार्टअप, स्टैंडअप इंडिया योजनाओं के बारे में जानकारी दी। राजकुमार तोमर ने स्वच्छता और मतदाता जागरुकता अभियान के सकारात्मक पक्ष को रखा। इससे पूर्व नेयुके समन्वयक दुबे ने नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित किए जा कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो