scriptचार हजार श्रमिकों को बांटीं छह करोड़ की सौगात | Four thousand workers distributed to six crore | Patrika News

चार हजार श्रमिकों को बांटीं छह करोड़ की सौगात

locationमोरेनाPublished: Jun 14, 2018 06:31:49 pm

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना में निगम व जनपद स्तरीय हुए कार्यक्रम

Morena News, Morena Hindi News, Mp News, Morena, Public welfare scheme, Sauga, The worker

सम्मेलन में उपस्थित असंगठित क्षेत्र के श्रमिक।

मुरैना. मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना में बुधवार को ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के हितग्राही सम्मेलन आयोजित किए गए। गल्ला मंडी में आयोजित सम्मेलन में डेढ़ हजार से ज्यदा श्रमिकों को छह करोड़ रुपए से अधिक के हितलाभ वितरित किए, जबकि नगरनिगम द्वारा टाउनहॉल में आयोजित सम्मेलन में दो हजार से ज्यादा श्रमिकों को 23 लाख से ज्यादा के हितलाभों का वितरण किया गया।
टाउनहॉल में आयोजित कार्यक्रम में दो हजार 643 श्रमिकों को 23 लाख 43 हजार 400 रुपए के ऋण व अन्य योजनाओं में हितलाभ वितरित किए गए। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना में शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास सहित सभी प्रकार की मदद सरकार कर रही है। वर्ष 2022 तक प्रदेश में कोई भी परिवार बिना मकान या जमीन के नहीं रहने दिया जाएगा। सुमावली विधायक ने कहा कि सरकार ने हर वर्ग के लिए योजनाएं बनाई हैं और उनका लाभ भी दिया जा रहा है। इससे पूर्व कलेक्टर भरत यादव ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का उम्मीद के अनुरूप पंजीयन नहीं हो पाया है। जिले में तकरीबन छह लाख श्रमिकों का पंजीयन होना था। इसमें से 3.5 लाख का ही पंजीयन हो पाया है। ढाई लाख श्रमिकों का पंजीयन और होना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि पंजीयन के लिए बहुत कम औपचारिकताएं पूरी करनी हैं। जिन लोगों के पास पांच बीघा से कम जमीन है, सरकारी नौकरी में नहीं हैं और आयकरदाता नहीं है, वे इसमें पंजीयन करवा सकते हैं। दोनों ही कार्यक्रमों में स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह, महापौर अशोक अर्गल, सुमावली विधायक सत्यपाल सिंह सिकरवार, मप्र कुक्कुट विकास निगम के अध्यक्ष मुंशीलाल, कलेक्टर भरत यादव, भाजपा जिलाध्यक्ष अनूप भदौरिया, सभापति अनिल गोयल, आयुक्त डीएस परिहार व जिला उपाध्यक्ष उदयवीर सिंह, उप सभापति खलक सिंह आदि मौजूद रहे।
पुलिया में पत्थर की करतन भरकर की जाम
बानमोर. कस्बे के शनिचरा रोड स्थित ओरूए वाली पुलिया में पत्थर व्यवसाइयों ने कतरन और मिट्टी भरकर पूरी तरह से पुलिया को जाम कर दिया है। जिससे पानी की निकासी नहीं हो पा रही है। कस्बे का पानी के पानी की इसी पुलिया से होकर निकासी है। बारिश के मौसम में नाला बंद होने से पानी रोड पर भर जाता है। इसके साथ ही लोगों के घरों तक में भर जाता है। कांग्रेस के अमृतलाल राजपूत ने बताया कि इस संबंध में कलेक्टर की जनसुनवाई में शिकायत भी की गई है। इसके साथ ही नगर परिषद में भी शिकायत की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो