वैक्सीनेशन करवा लें, वरना एसडीएम के साथ पुलिस आएगी घर

वैक्सीनेशन नहीं करवाने वाले या सर्वे दल के साथ अभद्रता करने वाले लोगों से अब पुलिस निपटेगी। वैक्सीन लगवाने से इनकार करने वाले और घर पहुंच रही टीमों से अभद्रता करने की शिकायतों के बीच यह यह निर्णय लिया गया है।

By: Ravindra Kushwah

Published: 11 Sep 2021, 05:52 PM IST

मुरैना. पुलिस के साथ पूरी टीम एसडीएम व तहसीलदार के नेतृत्व में लोगों के घर पहुंचेगी। प्रभारी कलेक्टर रोशन कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में तय किया गया कि नगर निगम क्षेत्र में जहां झगड़े की नौबत दिखे वहां सीएसपी को भी कॉल करके बुलाया जाए। विभागीय वर्चुअल बैठक में सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, सभी नगर पालिका अधिकारियों, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को यह निर्देश दिए गए। वैक्सीनेशन टीम के प्रभारियों ने बताया कि घर-घर जाकर भी लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहें है। डोमपुरा, दुर्गापुरा में टीम के साथ लोगों ने अभद्रता भी की है। इसके बाद प्रभारी कलेक्टर ने एसडीएम संजीव जैन को निर्देश दिए कि वे स्वयं और तहसीलदार को ऐसे स्थानों पर पुलिस बल के साथ टीम को भेंजे। सर्वे के दौरान जहां लोग बाहर चले गये हंै, उस सूची को पटवारी, सचिव, बीएलओ, रोजगार सहायक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के संयुक्त हस्ताक्षर से भेजी जाए। इसमें सामूहिक जिम्मेदारी तय की जाएगी।
17 सितंबर तक लक्ष्य पूरा करना होगा
नगर निगम क्षेत्र सहित जहां पांच से 10 हजार लोग वैक्सीनेशन के लिए शेष हैं, वहां अतिरिक्त टीम लगाकर कार्य करें। अतिरिक्त डोज भी उपलब्ध कराए जाएं। हर साल में 17 सितंबर तक शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करना होगा।
17 हजार से ज्यादा लोगों ने नहीं लगवाया टीका
नगर निगम क्षेत्र में कोरोना टीकाकरण के लिए पात्र 248072 लोगों में से अब तक 2.31 लाख लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। अब 17072 लोग वैक्सीनेशन को बचे हैं। सर्वे के दौरान पाया गया है कि पात्रों की सूची में 1600 लोग ऐसे शामिल हैं, जिनकी मौत हो चुकी है। जबकि 3879 लोग यहां से पलायन कर चुके हैं। ऐसे में 14 300 लोगों को वैक्सीन लगाना शेष है। एसडएम जैन के अनुसार शुक्रवार को नगर निगम क्षेत्र में 2 हजार 340 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। जबकि बानमोर में 26720 के लक्ष्य के विरुद्ध 22 हजार 623 लोगों को पहला डोज लग चुका है। 1 हजार 501 लोग शहर से बाहर हैं। शेष लक्ष्य शनिवार को ही पूरा करने के निर्देश तहसीलदार को दिए गए हैं। जनपद पंचायत मुरैना क्षेत्र में 1 लाख 17 हजार शेष बचे लोगों में से 27 हजार पलायन कर चुके हैं। शेष लक्ष्य तीन दिन में पूरा करना होगा।

Ravindra Kushwah
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned