खतरनाक संक्रमण: स्वास्थ्य विभाग की धीमी गति

दूसरे दिन भी 470 लोगों को ही लग सके टीके

By: rishi jaiswal

Updated: 19 Jan 2021, 12:05 AM IST

मुरैना. कोरोना संक्रमण के विरुद्ध टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य प्रशासन की उदासीनता पहले दिन ही दिखी। कार्यक्रम स्थल पर कलेक्टर के पहुंचने तक ड््यूटी डॉक्टर नहीं पहुंचे थे और नर्सिंग स्टॉफ से भी कुछ कर्मचारी सीट पर नहीं थे। कलेक्टर को करीब 15 मिनट तक तो स्वास्थ्य प्रशासन ड्यूटी चार्ट तक नहीं दिखा पाया था। ड््यूटी डाक्टर्स को कलेक्टर बी कार्तिकेयन के सामने ही कॉल करके बुलाया गया।

यहां बता दें कि टीकाकरण के दिन सुबह नौ से शाम पांच बजे तक वैक्सीनेशन का समय निर्धारित था, लेकिन व्यवस्थाएं ठीक न होने के कारण देर से शुरू हुए टीकाकरण का समय सात बजे तक बढ़ाया गया था। इसके बावजूद जिले भर में 700 लोगों के लक्ष्य के विरुद्ध महज 461 को ही टीके लगाए जा सके। जबकि टीका लगवाने वाले लोगों का पहले से पंजीयन पोर्टल पर कराया जा चुका था। पत्रिका ने कम टीकाकरण पर सवाल उठाया था। हालांकि पहले दिन कम टीकाकरण के अनेक कारण बताए गए थे। इनमें कर्मचारियों के अपडाउन करने से ग्वालियर ेमें होना, कुछ के यात्रा पर जिले से बाहर होना और कुछ महिलाओं के गर्भवती होने और कुछ पंजीकृत व्यक्तियों के बुखार पीडि़त होने की बात कही गई थी। लेकिन सोमवार को टीकाकरण के दूसरे दिन भी खास अंतर नहीं दिखा।

दूसरे दिन में लक्ष्य से रहे पीछे

जिले भर में सात टीकाकरण केद्रों पर प्रति केंद्र 100 के हिसाब से 700 लोगों को दूसरे दिन भी टीके लगने थे, लेकिन सोमवार को भी 470 लोगों को ही टीके लग पाए। दूसरे दिन चिकित्सकों ने भी टीके लगवाए। चिकित्सकों का मानना है कि मन में अनावश्यक भ्रम पाले हुए हैं। पहले दिन जिन स्वास्थ्य कर्मचारियों ने टीके लगवाए थे उन्हें किसी भी प्रकार समस्या नहीं आ रही है।


दूसरे दिन कहां कितने लगे टीके

केंद्र टीकाकरण

जिला अस्प. 75

पीएचसी रामनगर 72

सिविल अस्प. अंबाह 40

सीएचसी सबलगढ़ 74

सीएचसी कैलारस 78

सीएचसी पोरसा 65

सीएचसी पहाडग़ढ़ 66

कुल 470


कथन-

कोरोना संक्रमण के विरुद्ध टीकाकरण शत- प्रतिशत पूरे प्रदेश में नहीं हो पा रहा है। कोशिश की जा रही है कि रोज लक्ष्य के अनुरूप टीके लगवाए जाएं।

डॉ. आरसी बांदिल, सीएमएचओ, मुरैना

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned