scriptटीका लगवाने के बाद प्रसन्न दिखे स्वास्थ्य सफाई कर्मचारी, कहा-सभी लगवाएं | Health, sanitation, appear happy, after, vaccinated , morena news in h | Patrika News

टीका लगवाने के बाद प्रसन्न दिखे स्वास्थ्य सफाई कर्मचारी, कहा-सभी लगवाएं

locationमोरेनाPublished: Jan 17, 2021 12:17:22 am

Submitted by:

rishi jaiswal

पांच मिनट से भी कम समय लगा एक व्यक्ति को टीका लगाने में
 
 

टीका लगवाने के बाद प्रसन्न दिखे स्वास्थ्य सफाई कर्मचारी, कहा-सभी लगवाएं

टीका लगवाने के बाद प्रसन्न दिखे स्वास्थ्य सफाई कर्मचारी, कहा-सभी लगवाएं

मुरैैना. कोरोना संक्रमण के विरुद्ध पहला टीका जिला अस्पताल के सफाई स्वास्थ्यर्मी रामवीर बाल्मीकि को लगा तो कई लोगों के भ्रम दूर हो गए। पहले से तय प्रक्रिया के तहत एक टीकाकरण में मुश्किल से दो से तीन मिनट का समय लगा, हालांकि पांच से 10 लोगों को टीका लगाने की पूरी प्रक्रिया में करीब एक घंटे का समय लगा। पंजीयन और टीका लगाने में तो पांच मिनट से भी कम समय लगा बाकी समय लोगों से बातचीत और टीके बाद इंतजार में लगा।
पहले टीके को लेकर सभी को उत्सुकता थी। सब कुछ तय समय पर हो इसके लिए कलेक्टर बी कार्तिकेयन नौ बजे के कुछ बाद ही पहुंच गए। टीका लगान वाले कर्मचारी और लगवाने वाले हितग्राही दोनों ही इसे लेकर उत्साहित थे। नर्सेस टीका लगाने के साथ ही लोगों को बरती जाने वाली एहतियात के बारे में भी बताती जा रही थीं, लेकिन जगह की कमी खली। प्रसूति वार्ड के पहले गेट से टीकाकरण करवाने वाले लोगों के प्रवेश की व्यवस्था की गई थी। शुरू में ही लैपटॉप पर पोर्टल की सूची के अनुसार पंजीकृत हितग्राही का नाम पता पूछने के साथ ही उसका आधारकार्ड और मोबाइल नंबर मिलाया जा रहा था। इसके बाद उसे अगले टीकाकरण कक्ष में भेजा जा रहा था, लेकिन दो से तीन मिनट का समय लगा। लोग सर्दी की वजह से गर्म कपड़ेे पहने थे और टीका कंधे पर लगाने के लिए कपड़ेे उतारने पड़ रहे थे, हालांकि टीका तो 10 सेकंड के भीतर ही लगाया जा रहा था। टीका लगने के बाद अगले कक्ष में लोगों को आधे घंटे रोककर रखा गया।
अगली तारीख बताने में अटक गए चिकित्सक

टीकाकरण कराने वाले लोगों को एक क्यूआरकोड वाला कार्ड भी दिया गया। अगली तारीख को टीकाकरण के लिए आने पर इसे साथ लाना होगा। इसमें कोरोना टीकाकरण का वितरण का नाम लिखा है, लेकिन तारीख नहीं दी गई थी। कलेक्टर कार्तिकेयन ने रामवीर को क्यूआर कोड वाला कार्ड देते इस कमी को पकड़ लिया। उन्होंने सीएमएचओ डॉ. आरसी बांदिल, सीएस डॉ. अशोक कुमार गुप्ता व डॉ. पद्मेश उपाध्याय से इस संबंध में सवाल किया। कलेक्टर ने कहा कि टीका लगवाने वाले व्यक्ति को इस कार्ड पर अगले टीकाकरण की तारीख लिखकर दी जाए। चिकित्सकों ने गणना करके 13 फरवरी की तारीख तय की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो