जौरा में फिर आया व्हाट्सएप पर हाईस्कूल का पेपर

नकल पर सख्ती की तो पैनल को शहर से हटाया

By: Ashok Sharma

Published: 19 Mar 2020, 09:08 PM IST


मुरैना. जौरा में नकल माफिया पूरी तरह हावी है। यहां पूर्व में १६ मार्च को पौने सात बजे हाईस्कूल विज्ञान का पेपर व्हाट्सएप पर ओटी सहित कुछ प्रश्नों के उत्तर वायरल किए गए थे। इस मामले में शिक्षक ग्रुप के एडमिन के खिलाफ एफआइआर कराई गई जबकि जिस शिक्षक ने ओटी वायरल की, उसको बचाया गया। गुरुवार को हाईस्कूल के अंग्रेजी का पूरा पेपर व्हाट्सएप के जौरा बीएलओ गु्रप पर एक शिक्षक द्वारा डाला गया।
जौरा में नकल माफिया का एक संगठित गिरोह बना हुआ है। जिसमें स्थानीय निजी स्कूल संचालक व सरकारी शिक्षक शामिल हैं। यहां एसडीएम द्वारा नियुक्त पैनल ने सख्ती दिखााई। एक फर्जी और कुछ नकल करते परीक्षार्थी पकड़े और व्हाट्सएप पर ओटी आई, उस मामले को भी पकड़ा गया। उसके बाद उक्त पैनल को एसडीएम जौरा ने जौरा से हटाकर पहाडग़ढ़ भेज दिया। हालांकि एसडीएम उसे व्यवस्था का हिस्सा बता रहे हैं लेकिन पूरे जौरा में चर्चा है कि नकल माफिया के इशारे पर पहाडग़ढ़ बीआरसी ब्रजेश शर्मा को गुरुवार को जौरा से हटाकर पहाडग़ढ़ भेजा गया।
२६ नकल प्रकरण बनाए, एक छात्र ने कॉपी फाड़ी
हाईस्कूल विज्ञान विषय की परीक्षा में गुरुवार को २६ परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गए। वहीं पॉलीटैक्निक कॉलेज परीक्षा केन्द्र पर एक छात्र विवेक पुत्र अजीत ने कॉपी फाड़ दी। पुलिस इस मामले में कार्रवाई कर रही है। विज्ञान विषय में दर्ज २८८२१ परीक्षार्थियों में से २६९४३ उपस्थित और १९३८ अनुपस्थित रहे। परीक्षा में अंबाह विकास खंड में पांच, पोरसा में तीन, मुरैना में १७, जौरा में एक परीक्षार्थी नकल करते पकड़ा गया।
बोर्ड परीक्षाएं ३१ मार्च तक स्थिगित
कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए हाईस्कूल व हायरसेकेंडरी बोर्ड परीक्षाएं ३१ मार्च तक स्थिगित कर दी हैं। २० से ३१ मार्च तक होने वाले सभी पेपर स्थिगित रहेंगे। वहीं २१ मार्च से बोर्ड का मूल्यांकन कार्य भी स्थिगित कर दिया गया है।
कथन
- विज्ञान का पेपर व्हाट्सएप ग्रुप पर डाला है, उस शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई के लिए हमने बीइओ को बोला है। जौरा बीआरसी की टीम को गुरुवार को चेंकिग के लिए हमने पहाडग़ढ़ भेज दिया था। उधर भी तो चेङ्क्षकग करनी थीं। कभी इधर तो कभी उधर यह तो रुटीन में हैं।
नीरज शर्मा, एसडीएम, जौरा

Ashok Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned