scriptकिट जमा कराने के विरोध में होमगार्ड जवान धरने पर | Home Guard soldiers protest against the submission of kits | Patrika News

किट जमा कराने के विरोध में होमगार्ड जवान धरने पर

locationमोरेनाPublished: Jan 23, 2020 11:16:42 pm

प्रदर्शन कर जिला मुख्यालय पर की तालाबंदी, निर्णय वापस लेने की मांग

किट जमा कराने के विरोध में होमगार्ड जवान धरने पर

जिला मुख्यालय में धरना देते होमगार्ड के जवान।

मुरैना. उज्जैन सिंहस्थ के दौरान वर्ष 2015 में नियमित ड्यूटी के तहत नियुक्त किए गए होमगार्ड सैनिकों के लिए फिर से चक्रानुक्रम में किट जमा कराने का फरमान आया है। 28 जनवरी तक इस आदेश का पालन करने की जिम्मेदारी होमगार्ड के जिला कमांडेट को प्रदेशभर में दी गई है। 22 जनवरी को आए इस आदेश के विरोध में गुरुवार को होमगार्ड जवान लामबंद होकर जिला मुख्यालय में प्रदर्शन कर धरने पर बैठ गए।
धरना और प्रदर्शन आंदोलन के दौरान होमगार्ड के जिला मुख्यालय में जवानों ने तालाबंदी भी की। होमगार्ड जवानों के आंदोलन का नेतृत्व कर रहे आवेदन खान के अनुसार नियमित ड्यूटी के लिए मप्र शासन की केबिनेट शिवराज सरकार के समय निर्णय पारित कर चुकी है। न्यायालय से भी इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी हुए थे। 5 साल से हम लोग बिना सर्विस ब्रेक के काम कर रहे थे और इसके लिए 22000 रुपए तक वेतन भी दिया जा रहा था, लेकिन अचानक बुधवार को डायरेक्टर जनरल होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा तथा आपदा प्रबंधन मप्र अशोक दोहारे के हस्ताक्षर से जारी आदेश में 2 माह के लिए कॉल ऑफ करने को कहा गया है। 2 माह बाद फिर से 2 साल 10 माह के लिए नियुक्त किया जाएगा। जैसे ही होमगार्ड जवानों को इसके बारे में पता चला वे गुरुवार को लामबंद होकर धरने पर बैठ गए और प्रदर्शन करने लगे। होमगार्ड कमांडेंट अजय सिंह से भी जवानों ने बात की, लेकिन उन्होंने इस मामले में स्थानीय स्तर पर किसी भी प्रकार की मदद कर पाने में लाचारी व्यक्त कर दी और आदेश पर अमल की प्रक्रिया शुरू करने की बात कही। होमगार्ड जवानों का कहना है कि यही प्रक्रिया वर्ष 2015 के पहले अपनाई जाती थी, लेकिन सरकार ने केबिनेट से निर्णय पारित कर जवानों को बिना कॉल ऑफ के ड्यूटी पर रखा और वेतन भी बढ़ा दिया। 5 साल से इसी प्रकार नियमित ड्यूटी जवान कर रहे थे।
28 जनवरी तक करनी है प्रक्रिया पूरी
पुलिस महानिदेशक होमगार्ड के आदेश में कहा गया है कि जवानों को कॉल ऑफ प्रक्रिया की जानकारी बैठक आयोजित कर 28 जनवरी के पहले दी जाए। यदि कोई नाम इस सूची से छूट गया है या कोई गलत नाम शामिल हो गया है तो उसकी जानकारी 29 जनवरी तक अनिवार्य रूप से निर्धारित प्रपत्र में भिजवाना होगी।

बारी-बारी से जमा कराई जाएंगी किट
होमगार्ड जवानों को उनके नामांकन के दिनांक से 2 साल 10 माह बाद 2 माह के लिए किट जमा करानी होगी। यह प्रक्रिया नामांकन की तारीख से चक्रानुक्र्रम में सभी जवानों के साथ अपनाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो