scriptशहर के बीच में हो रहा रेत का अवैध कारोबार | Illegal trade of sand taking place in the middle of the city | Patrika News

शहर के बीच में हो रहा रेत का अवैध कारोबार

locationमोरेनाPublished: Mar 18, 2021 07:46:33 pm

Submitted by:

Ashok Sharma

– पुलिस व प्रशासन दूर दराज के क्षेत्रों में कर रहा है डंप, यहां खुलेआम बिक रहा रेत- रोजाना दस ट्रॉली रेत होता है खाली

शहर के बीच में हो रहा रेत का अवैध कारोबार

शहर के बीच में हो रहा रेत का अवैध कारोबार

मुरैना. शहर के बीच में स्टेशन रोड थाने के नजदीक चंबल रेत का बड़े स्तर पर कारोबार हो रहा है। यहां रोजाना दस से १५ तक रेत की ट्रॉली खाली होती हैं और लेवर लगाकर उसको प्लास्टिक के कट्टों में भरवा दिया जाता है। उन कट्टों को काली गिट्टी के कट्टों के बीच छिपाकर रखा जाता है। बाद में ४० से ५० रुपए प्रति कट्टा शहर में सप्लाई किया जाता है। व्यापारी द्वारा दो हजार की रेत से भरी ट्रॉली से करीब दस हजार रुपए कमाए जा रहे हैं।
प्रशासन, पुलिस व वन विभाग के अधिकारी डंप रेत को नष्ट करने के लिए चंबल नदी के नजदीक वाले गांवों में पहुंचे लेकिन शहर के बीच में बड़े स्तर पर चंबल नदी का रेत अवैध तरीके से डंप हो रहा है और यहां से खुलेआम परिवहन हो रहा है लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। मुरैना टॉकीज के पास सीमेंट व्यापारी खुलेआम रेत का कारोबार बड़े स्तर पर कर रहा है लेकिन किसी को दिखाई नहीं देता।
पुलिस ने रेत भरते मजदूर को पकड़ा, छोड़ा
गुरुवार की सुबह स्टेशन रोड थाना पुलिस को सूचना मिली तो पुलिस ने मौके पर दबिश दी। वहां से मजदूरों को रेत भरते समय पकड़ा और थाने ले गए। कुछ देर बाद यह कहकर छोड़ दिया कि रेत नहीं गिट्टी भर रहे थे। खबर तो यह भी है कि रिक्शा में कुछ कट्टे रेत के भरे हुए ले जाए गए थे।
सीसीटीवी फुटेज व मोबाइल कॉल डिटेल से आ सकती है हकीकत सामने
जिस इंटरप्राइजेज के यहां पुलिस ने सुबह कार्रवाई की है। उसके यहां रेत न होने की बात सामने आई है। अगर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी संबंधित व्यापारी की कॉल डिटेल चेक कर लें तो रेत माफिया की लंबी सूची सामने आ सकती है। वहीं उस गली की दुकानों में लगे सीसीटीवी फुटेज चेक किए जाएं तो यह पता चल जाएगा कि दिन में कितने ट्रॉली रेत की यहां खाली होती हैं और कितनी लोडिंग व ई रिक्शा और हाथ ठेला से रेत की सप्लाई शहर में होती है।
कथन
– सूचना मिलने पर सुबह पुलिस गई थी। वहां से देखा कि प्लास्टिक के कट्टों में गिट्टी थी, रेत नहीं था। कोई बड़ा मामला नहीं था।
आशीष राजपूत, टी आई, स्टेशन रोड थाना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो