scriptलैब टेक्निशियन ने मांगे पैसे, कलेक्टर ने किया सस्पेंड | Lab Technician demands money, collector suspended | Patrika News

लैब टेक्निशियन ने मांगे पैसे, कलेक्टर ने किया सस्पेंड

locationमोरेनाPublished: Jun 17, 2018 05:10:34 pm

सफाई ठेकेदार के भुगतान से पांच हजार रुपए काटने के निर्देश

Morena News, Morena Hindi News, Mp News. Morena, Action, A surprise check,Collector, suspended

सफाई ठेकेदार को हिदायत देते कलेक्टर भरत यादव।

मुरैना. जिला अस्पताल के औचक निरीक्षण पर पहुंचे कलेक्टर भरत यादव ने यहां पदस्थ एक महिला लैब टेक्निशियन को सस्पेंड करने के निर्देश दिए। उस पर एक गर्भवती महिला की अटेण्डर से ब्लड जांच रिपोर्ट के लिए पैसे मांगने का आरोप था। वाटर कूलरों के आसपास गंदगी नजर आने पर उन्होंने सफाई ठेकेदार के भुगतान से पांच हजार रुपए काटने के निर्देश भी सिविल सर्जन को दिए।
कलेक्टर गुरुवार को सुबह साढ़े ११ बजे बिना किसी पूर्व सूचना के अस्पताल पहुंचे। वे जब व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे थे, तब नावली गांव की नीतू नामक महिला ने उन्हें बताया कि पैथोलॉजी लैब में एक महिला कर्मचारी ब्लड रिपोर्ट देने के नाम पर २० रुपए मांग रही है। यह सुनकर कलेक्टर उस महिला के साथ सीधे पैथोलॉजी लैब में पहुंच गए। पैसे मांगने का आरोप लैब टेक्निशियन लता बामौरे पर था। लिहाजा कलेक्टर ने उन्हें बुलाया और शिकायत पर जवाब-तलब किया। हालांकि लता बामौरे ने पैसे मांगने की शिकायत को झूठा बताया, लेकिन नीतू नामक महिला ने कलेक्टर को बताया कि लैब टेक्निशियन ने 20 रुपए मांगे थे, जब उसने 10 रुपए देने चाहे तो उसने कहा कि वह कोई भिखारी नहीं है, जो 10 रुपए ले लेगी। जब कलेक्टर को लगा कि शिकायत सही है तो उन्होंने लता बामौरे को सस्पेंड करने के निर्देश सिविल सर्जन को दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने वाटर कूलर भी चेक किए। इस दौरान वाटर कूलरों के आसपास गंदगी और जलभराव पर उन्होंने नाराजगी जताई और सफाई ठेकेदार के भुगतान से पांच हजार रुपए काटने के निर्देश दिए। उन्होंने सफाई ठेकेदार से कहा कि यदि अगली बार गंदगी नजर आई तो वे बड़ी कार्रवाई करेंगे।
सोनोग्राफी का समय बढ़ाया
कलेक्टर ने जिला अस्पताल में सोनोग्राफी जांच का समय बढ़ाकर शाम चार बजे तक करा दिया है। दरअसल सोनोग्राफी के नाम पर पैसे मांगे जाने की शिकायत पर ही वे जिला अस्पताल पहुंचे थे। वहां उन्होंने देखा कि मरीजों की भीड़ लगी हुई है और कई दिन के प्रकरण जांच के लिए पेंडिंग हैं। इस पर उन्होंने सिविल सर्जन से कहा कि सोनोग्राफी अब सिर्फ एक बजे तक ही न हो। बल्कि इसका समय शाम चार बजे तक बढ़ा दिया जाए। सुबह नौ बजे से 12 बजे तक एक डॉक्टर ड्यूटी करे और फिर 12 से शाम चार बजे तक दूसरे डॉक्टर की ड्यूटी लगाई जाए, ताकि प्रकरण पेंडिंग न रहें। उन्होंने कहा कि दूसरी मशीन इंस्टॉल होने के बाद भी यही व्यवस्था जारी रहनी चाहिए।
सुधार कार्यों के बारे में भी पूछा
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने उन सुधार कार्यों के बारे में भी सिविल सर्जन से पूछा, जिनके बारे में उन्होंने २३ मई को निर्देश दिए थे। कलेक्टर ने पूछा कि अस्पताल में उनका नंबर कहां लिखवाया गया है। इस पर सिविल सर्जन ने इमरजेंसी के बाहर लगा बोर्ड उन्हें दिखाया, जिस पर उनका नंबर था। मरीजों को खाना वितरित करने के लिए थालियों के इंतजाम के बारे में भी उन्होंने पूछा। इसके अलावा खराब पड़ी लाइट्स, पूछताछ केन्द्र की व्यवस्था तथा एक्स-रे सुविधा का जायजा भी उन्होंने लिया। कलेक्टर ने कहा कि वे इसी तरह अस्पताल आते रहेंगे। यदि गड़बड़ी की शिकायत मिली तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो