scriptकेमिकल, डिटरजेंट और रिफाइंड से बनता मिला दूध, डेयरी सील | Milk made from chemical, detergent and refined, dairy seal | Patrika News

केमिकल, डिटरजेंट और रिफाइंड से बनता मिला दूध, डेयरी सील

locationमोरेनाPublished: Nov 23, 2021 09:11:48 pm

Submitted by:

Ashok Sharma

– खाद्य सुरक्षा विभाग का डेयरी पर छापा, बड़ी मात्रा में मिलावट की सामग्री जब्त- संचालक के खिलाफ हुई एफआइआर

केमिकल, डिटरजेंट और रिफाइंड से बनता मिला दूध, डेयरी सील

केमिकल, डिटरजेंट और रिफाइंड से बनता मिला दूध, डेयरी सील


मुरैना. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने आमन का पुरा मौजा नंदगांगोली में मोहन शर्मा की डेयरी पर छापा डालकर कार्रवाई की। यहां टीम को केमिकल, डिटरजेंट और रिफाइंड से दूध बनता हुआ मिला और बड़ी मात्रा में मिलावट की सामग्री जब्त की गई। वहीं खाद्य सुरक्षा अधिकारी किरन सेंगर की रिपोर्ट पर बागचीनी थाना पुलिस ने धोखाधड़ी, मानव स्वास्थ्य से खिलवाड़, अनैतिक लाभ कमाने की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।
मंगलवार को मुखबिर से सूचना प्राप्त होने पर में खाद्य सुरक्षा अधिकारी किरन सेंगर, धर्मेन्द्र कुमार जैन, अनिल प्रताप सिंह परिहार की टीम सुबह 09.45 बजे आमन का पुरा नंदगांगोली स्थित मोहन शर्मा की दूध डेयरी पर पहुंची। वहां मोहन शर्मा पुत्र मुन्नालाल शर्मा निवासी ग्राम आमन का पुरा नंद गांगोली थाना बागचीनी काम करता मिला। मिक्सड मिल्क, रिफायड पाम करनेल आयल, ड्राईड ग्लूकोज सीरप, आर एम कैमीकल, एवं लिक्वड डिटजेन्ट के नमूने जांच हेतु लिये गये जो जांच के लिये राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल भेजे जाएंगे। शेष बचे रिफाइंड पाम करनेल आयल, आर एम केमीकल, दीपक ब्राड ड्राईड ग्लूकोज सीरप लिक्वड डिट्रजेन्ट, हाईड्रोजन पेरोक्साईड खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम में 2006 के अंतर्गत नियमानुसार जब्त कर डेयरी संचालक मोहन शर्मा की सुरक्षित अभिरक्षा में दिया गया। डेयरी पर मिली सामग्री से यह लगा कि डेयरी संचालक मोहन शर्मा द्वारा केमीकल पाउडर आदि से अस्वास्थकर कृत्रिम दूध तैयार कर अनैतिक लाभ कमाने के उद्देश्य से धोखाधड़ी कर मानव स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहा था।
डेयरी पर ये मिली सामग्री……
मोहन शर्मा की डेयरी में मौके पर 5 ड्रमों में लगभग कुल 600 लीटर दूध, रिफायड पाम करनेल आयल की दो टीने पैक एव एक टीन इलेक्ट्रिक हीटर खुली हुई गर्म हो रही थी जिसमें लगभग 15 लीटर रिफायड पाम करनेल था। डेयरी पर चार 25 कि. ग्राम के दीपक ब्रांड के कट्टों पर ड्राईड ग्लूकोज सीरप लिखा हुआ था जो वहां पर रखे पाये गए। एक कट्टा खुला हुआ था जिसमें लगभग 4 कि.ग्रा. ड्राईड ग्लूकोज सीरप पाउडर था। डेयरी पर आर एम केमीकल की तीन टीनों में लगभग 35 कि.ग्रा. आर एम कैमीकल पाया गया। एक प्लास्टिक की कट्टी में तीन लीटर के लगभग लिक्वड डिट्रजेन्ट एवं एक कैन में लगभग 12 लीटर हाईड्रोजन पैरोक्साईड पाया गया। मौके पर कृत्रिम दूध का घोल बनाने के लिये इलेक्ट्रिक रई भी पाई गई। मौके पर रिफायड ऑयल की 18 टीन एवं 02 कट्टे ड्राईड ग्लूकोज सीरप के खाली पाये गये।
दूध के ड्रमों में मिश्रित घोल मिलाते गाड़ी पकड़ी, लिए नमूने …………
खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को बिलगांव चौधरी में गाड़ी क्रमांक यूपी ८३ ई ९८३४ खड़ी मिली। जिसमें 07 ड्रम में लगभग 700 लीटर दूध तथा दो टंकी में गाडा घोल भरा हुआ था गाडी के उपर खड़ा व्यक्त घोल को दूध में मिलाने का प्रयास कर रहा था तब टीम द्वारा उसे रोका गया। गाड़ी के ऊपर खड़े व्यक्ति ने अपना नाम राधेश्याम (६०) पुत्र रघुनाथ प्रशाद शर्मा निवासी ग्राम बिलगांव चौधरी बताते हुये स्वयं को गाड़ी का मालिक बताया तथा उसने बताया की चार ड्रम में एक जैसा दूध तथा तीन ड्रम में एक जैसा दूध है घोल के बारे में पूछने पर उसने बताया की वह घोल, दूध में मिलाने के लिये रखा है। दूध के मिलावटी होने तथा घोल का अपद्रव्य. के रुप में उपयोग होने की आशंका होने पर खाद्य सुरक्षा एंव मानक अधि. 2006 के नियमानुशार दोनों तरह के दूध तथा घोल का नमूना जांच वास्ते लिया गया। घोल का अपद्रव्य के रुप मे उपयोग न हो इसलिये विक्रेता राधेश्याम शर्मा की सहमती से घोल का विनष्टीकरण कराया गया। गाड़ी में पाये गये दूध तथा घोल के मिलने से प्रथम दृष्टया प्रतीत होता है कि वाहन मालिक राधेश्याम शर्मा द्वारा अस्वास्थकर कृत्रिम दूध तैयार कर अनैतिक लाभ कमाने के उदेश्य से धोखाधड़ी कर मानव स्वास्थ के साथ खिलवाड किया जा रहा है। जौरा थाने में राधेश्याम शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज करवाया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो