scriptमुरैना, भिण्ड और श्योपुर को इग्नू के दूरस्थ शिक्षा केंद्र की सौगात | Morena, Bhind and Sheopur gifted to IGNOU Distance Education Center | Patrika News

मुरैना, भिण्ड और श्योपुर को इग्नू के दूरस्थ शिक्षा केंद्र की सौगात

locationमोरेनाPublished: Aug 08, 2019 11:26:44 pm

Submitted by:

Vivek Shrivastav

चंबल संभाग को दूरस्थ शिक्षा केंद्र की सौगात, पीजी कॉलेज को बनाया अध्ययन केंद्र
 
 

 IGNOU, Distance Education, Center, student, morena news in hindi, mp news

मुरैना, भिण्ड और श्योपुर को इग्नू के दूरस्थ शिक्षा केंद्र की सौगात

मुरैना. पारिवारिक, सामाजिक या आर्थिक आधार पर उच्च शिक्षा से वंचित रह जाने वाली बेटियों को अब पढऩे के अपने सपने को पूरा करने का मौका घर बैठे मिलेगा। चंबल संभाग के तीनों जिला मुख्यालयों पर इग्नू (इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय) के अध्ययन केंद्र खोले जा रहे हैं। गुरुवार को इग्नू की टीम ने दौरा कर स्थल निरीक्षण किया और दो माह के भीतर ही यह केंद्र शुरू करने का दावा किया।
चंबल संभाग आयुक्त रेनू तिवारी ने लड़कियों को हाइस्कूल और इंटर के बाद घर बैठते देखकर इसकी पहल की थी। यह प्रयास अब सफल हुए और शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बालक मुरैना को दूरस्थ शिक्षा केंद्र के रूप में चयनित कर लिया गया। संभागायुक्त तिवारी के अनुसार वे स्वयं सबलगढ़ के महारानी लक्ष्मीबाई आदर्श कन्या विद्यालय में नौवीं से 11वीं तक पढ़ी हैं। बेटियोंं की शिक्षा की स्थिति अच्छी नहीं है। पारिवारिक, सामाजिक या आर्थिक हालात से वे उच्च शिक्षा से वंचित रह रही हैं। ऐसे में इग्नू का अध्ययन केंद्र खोलकर ऐसी बेटियों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोडऩे के लिए उन्होंने आते ही प्रयास शुरू किए थे। यह केंद्र चंबल संभाग के तीनों जिला मुख्यालयों मुरैना, भिण्ड और श्योपुर में खोले जाएंगे। दूरस्थ शिक्षा केंद्र से बेटियों के शादी हो जाने पर दूसरे क्षेत्र में चले जाने, कॉलेज में जाने में किसी भी प्रकार की व्यावहारिक बाधा के बावजूद वे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगी। इसकी परीक्षा का देश भर में एक जैसा आधार होगा।
टीम ने अध्ययन के बाद कहा सब कुछ ठीक

गुरुवार को इग्नू के डायरेक्टर अंशुमन उपाध्याय ने मुरैना आकर स्थल निरीक्षण करने के बाद कहा कि दो माह से भी कम समय में शासकीय पीजी कॉलेज मुरैना में हमारा अध्ययन केंद्र शुरू हो जाएगा। पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ एसपी सारस्वत व प्रोफेसर बीएस राठौर के साथ डायरेक्टर ने चर्चा और स्थल निरीक्षण के बाद संभागायुक्त कार्यालय में चर्चा के दौरान बताया कि जरूरी औपचारिकताएं शीघ्र पूरी कर ली जाएंगी और अक्टूबर के मध्य या अंत तक यह केंद्र शुरू हो जाएगा। इग्नू आयुष्मान भारत योजना के तहत ग्रामीण स्तर पर भी उप स्वास्थ्य केंद्रों को भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में तब्दील कर रही है। यहां आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका और बढऩे वाली है। इग्नू इनके लिए भी कौशल विकास की योजना लाने वाला है।
एससी, एसटी की छात्राओं को नि:शुल्क शिक्षा

संभागायुक्त रेनू तिवारी ने कहा कि इग्नू से एससी, एसटी की बेटियों को पूर्ण नि:शुल्क शिक्षा मिलेगी। पढऩे के लिए उन्हें केवल आवेदन भरना पड़ेगा। दीगर बेटियों और बेटों को भी बहुत कम फीस पर पढऩे की सुविधा मिलेगी। बेटियों का बीच में पढ़ाई छोड़ देना चिंता की बात है। किसी भी कारण से उच्च शिक्षा से वंचित बेटियां इस केंद्र के माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगी। अल्कालीन कौशल विकास कोर्सभी इसके साथ किए जा सकते हैं। स्नातक स्तर के तीन साल के कोर्स के साथ छात्राएं चाहें तो कौशल विकास के एक-एक साल के तीन अतिरिक्त कोर्स भी कर सकेंगी।
गल्र्स कॉलेज ने नहीं दिखाई थी रुचि

इग्नू के अध्ययन केंद्र की स्थापना पहले लीड कॉलेज शासकीय गल्र्स कॉलेज में करने का प्रस्ताव था। संभागायुक्त जब पहले इस केंद्र को देखा तो वहां अव्यवस्थाएं मिलीं। पानी भरा था परिसर में। इसके साथ ही वहां स्टॉफभी इस मामले में उत्साहित नहीं दिखा।
रेलवे के जमीन अधिग्रहण में तकनीकी पेंच

संभागायुक्त रेनू तिवारी ने बताया कि ग्वालियर-श्योपुर ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट पर प्रगति में तेजी आ रही है। जमीन अधिग्रहण के श्योपुर से 38 और मुरैना से चार प्रकरण कुछ दिन पहले ही भोपाल के लिए भेजे हैं। उन्होंने बताया कि मुरैना जिले में जौरा और आसपास अधिग्रहण के लिए प्रस्तावित जमीन के दस्तावेजों, ऑनलाइन रिकॉर्ड और मौके पर स्थिति में विसंगति है। इसे दुरुस्त करने के लिए कमेटी बना दी है। दो-तीन माह में यह काम दुरुस्त कर लिया जाएगा।
ट्रॉमा सेंटर शुरू कराने का प्रयास होगा

संभागायुक्त तिवारी ने कहा कि मुरैना बड़ा जिला और हाइवे पर होने के बावजूद यहां ट्रॉमा सेंटर न होना चिंता की बात है। ट्रॉमा सेंटर शुरू कराना भी उनकी प्राथमिकताओं में एक है। इसके लिए जरूरी सभी प्रयास किए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो