scriptMorena's Literary Songs Collection Also Available Online On Amazon, Fl | अमेजॉन, फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं मुरैना के साहित्यकार के गीत संग्रह | Patrika News

अमेजॉन, फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं मुरैना के साहित्यकार के गीत संग्रह

- पांच गीत संग्रह स्वयं लिखे और २० अन्य रचनाकारों की पुस्तकों में कर चुके हैं संशोधन व संपादन, मिले चार पुरस्कार
- हिंदी को बढ़ावा दे रहे साहित्य के जाने माने हस्ताक्षर डॉ. देवेन्द्र सिह तोमर

मोरेना

Updated: September 14, 2022 04:56:40 pm


अशोक शर्मा मुरैना. हिंदी के जाने माने हस्ताक्षर व वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. देवेन्द्र सिंह तोमर ने हिंदी को बढ़ावा देने के लिए एक साल जबरदस्त काम किया है। इन्होंने एक साल में पांच स्वयं द्वारा गीत संग्रह के रचनाओं की पुस्तक लिखीं गई हैं और २० अन्य रचनाकारों की पुस्तकों में संशोधन व संपादन कर मुरैना का नाम देश विदेश में रोशन कर चुके हैं। इन्होंने 14 सितंबर 2021 से आज दिनांक तक साहित्य लेखन के माध्यम से हिंदी के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए।
डॉ. तोमर ने माह अक्टूबर-नवंबर 2021 मेरे पांच गीत संग्रह प्रकाशित हुए हैं जो राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पढ़े गए हैं और सराहे गए हैं अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसे बुक सेंटर पर भी यह सभी गीत संग्रह उपलब्ध हैं इसमें 'प्रीति पातिका पहली पहली'- यह पुस्तक हार्ड बाइंडिंग के साथ 175 पृष्ठ की है जिसमें डॉ. तोमर के 50 गीत संग्रहित हैं इसकी भूमिका डॉ आर कल्पना चेन्नई तमिल नाडु ने लिखी है। यह कृति मध्य प्रदेश साहित्य अकादमी के सहयोग से प्रकाशित हुई है। इस कृति का विमोचन मध्य प्रदेश साहित्य अकादमी के निदेशक डॉ विकास दवे ने 21 दिसंबर को शिवपुरी के सोन चिरैया होटल में किया है। यह आयोजन मध्य प्रदेश साहित्य अकादमी के सौजन्य से ही हुआ था। इसी तरह 'सारी रात गिरा है पानी'-यह गीत संग्रह भी हार्ड बाइंडिंग के साथ 175 पृष्ठ का है। इसमें मेरे 50 गीत संग्रहित है। इसका विमोचन 22 दिसंबर 2021 को सम्राट होटल गुना में मध्य प्रदेश साहित्य अकादमी के डायरेक्टर डॉ विकास दवे के कर कमलों से हुआ है। 'मेरी आधी डगर तुम्हारी'- डॉ. तोमर का तीसरा गीत संग्रह है जो हार्ड बाइंडिंग के साथ 150 अधिक प्रष्ठों का है। चौथा गीत संग्रह 'अधर बावरे जिव्हा पागल' है जो हार्ड बाइंडिंग के साथ 162 पृष्ठों में प्रकाशित हुआ है। 'डॉक्टर देवेंद्र तोमर के प्रेम गीत'- पांचवा गीत संग्रह है जो 530 पेज का हार्ड बाइंडिंग के साथ प्रकाशित हुआ है इसकी कीमत 1100 रुपए है इसमें 200 गीत संग्रहित है।
डॉ. तोमर के जीवन पर लिखी पुस्तक
मोतिहारी बिहार की डॉ. मधुबाला सिंहा द्वारा डॉक्टर देवेंद्र तोमर के 50 वर्ष के लेखकीय जीवन पर केंद्रित कृति (५० बरस)-संपादन किया गया है। यह कृति डॉ. तोमर के व्यक्तित्व और कृतित्व पर केंद्रित है जो जुलाई 2022 में प्रकाशित हुई है। इसमें देश के 50 साहित्यकारों की रचनाएं (कविता आलेख संस्मरण समीक्षा आदि) सम्मिलित किए गए हैं।
देश विदेश में हिंदी की धाक जमाए हैं डॉ. तोमर
डॉ. तोमर द्वारा 20 से अधिक कृतियों का संपादन किया गया है जो हार्ड बाइंडिंग के साथ 128 से लेकर 150 वर्ष तक की पृष्ठ संख्या के साथ प्रकाशित हुई है इन सभी किताबों में कवर पृष्ठ के मुख्य भाग पर संपादक के रूप में डॉ. तोमर का नाम प्रदर्शित हुआ है। इसी प्रकार देश विदेश से प्रकाशित होने वाले साझा संकलन और साहित्यकार परिचय ग्रंथों में डॉ. तोमर के नाम का उल्लेख हुआ है तथा उनकी १० रचनाएं भी शामिल की गई है जिनका प्रकाशन वर्ष 2021-22 में हुआ है।
सोशल मीडिया पर भी हिंदी को बढ़ावा
डॉ. तोमर के द्वारा सोशल मीडिया पर भी हिंदी साहित्य को बढ़ावा दिया जा रहा है। इनके द्वारा साहित्य की प्रत्येक विधा (महाकाव्य और उपन्यास से लेकर मुक्तक और दोहा तक) के लिए फेसबुक समूह तथा व्हाट्सएप समूह संचालित किए जा रहे हैं जिनकी संख्या लगभग 50 है इसमें 10,000 से अधिक रचनाकारों को जोड़ा गया है जिनमें 1000 रचनाकार सक्रिय रुप से लेखन कर रहे हैं।
हिंदी लेखन के लिए मिले ये पुरस्कार
हिंदी भाषा के लिए विशेष रूप से कार्य करने पर डॉ. तोमर को 2021-22 में किस्सा कोताह पत्रिका द्वारा समारोह पूर्वक सम्मानित किया गया है इसी क्रम में बिहार हिंदी साहित्य सम्मेलन पटना द्वारा लेखन के लिए महाकवि आरसी प्रसाद सिंह सम्मान दिया गया है अप्रैल 2022 में देश के चुनिंदा 11 साहित्यकारों को यह सम्मान मिला था इनमें मुरैना से डॉ. देवेन्द्र सिंह तोमर का नाम भी सम्मिलित था। इसी क्रम में उदगार संस्था तथा स्याही प्रकाशन बनारस द्वारा भी इन्हैं सम्मानित किया गया है।
अमेजॉन, फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं मुरैना के साहित्यकार के गीत संग्रह
अमेजॉन, फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं मुरैना के साहित्यकार के गीत संग्रह

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Ankita Bhandari Murder Case: मेरा बेटा सीधा-साधा है, बीजेपी से हटाए गए विनोद आर्य ने अपने बेटे का किया बचाव'आज भी TMC के 21 विधायक संपर्क में, बस इंतजार करिए', मिथुन चक्रवर्ती ने दोहराया अपना दावाखाना वहीं पड़ा था, डॉक्युमेंट्स और सामान भी वहीं थे , लेकिन... रिसॉर्ट के स्टाफ ने बताया कैसे गायब हुई अपने कमरे से अंकिताVideo: महबूबा मुफ्ती ने किया Pakistan PM का समर्थन, जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर दिया ये बयान'PFI पर कार्रवाई करने में इतना वक्त क्यों लगा?', प्रियंका चतुर्वेदी ने कश्मीर को लेकर PM मोदी पर साधा निशाना2 खिलाड़ी जिनका करियर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बीच सीरीज में हुआ खत्म, रोहित शर्मा नहीं देंगे मौका!चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हुए हाउस अरेस्ट! बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी के Tweet से मचा हड़कंपयुवाओं को लश्कर-ए-तैयबा और ISIS में शामिल होने को उकसा रहा था PFI, ग्लोबल फंडिंग के सबूत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.