scriptएमएस रोड का होगा सौंदर्यीकरण, सुगम होगा यातायात | MS, Road, beautified, traffic, smooth, morena news in hindi, morena n | Patrika News

एमएस रोड का होगा सौंदर्यीकरण, सुगम होगा यातायात

locationमोरेनाPublished: Aug 09, 2020 11:42:42 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

40 लाख रुपए होंगे खर्च

एमएस रोड का होगा सौंदर्यीकरण, सुगम होगा यातायात

एमएस रोड का होगा सौंदर्यीकरण, सुगम होगा यातायात

मुरैना. शहर की लाइफ लाइन कही जाने वाली एमएस रोड आकर्षक और व्यवस्थित होगी। बैरियर चौराहे से ओवरब्रिज तक पुराने और क्षतिग्रस्त डिवाइडर को हटाकर आधुनिक, आकर्षक और व्यवस्थित किया जाएगा। इसके लिए पुरानी रैलिंग निकालने और डिवाइडर खोदने का काम शुरू करवा दिया गया है।
एमएस रोड के डिवाइडर निर्माण और सौंदर्यीकरण कार्य पर करीब 40 लाख रुपए खर्च होंगे। इसके पहले सडक़ किनारे आकर्षक स्ट्रीट लाइट, दोनों किनारों पर नाला निर्माण कार्य कराया जा चुका है। डिवाइडर आकर्षक और बनाने बाद पौधरोपण का भी प्रस्ताव है। वहीं बैरियर चौराहे के पास शहर के प्रमुख स्थलों, कार्यालयों और खास जगहों को इंगित करने वाले संकेतक बोर्ड भी लगवाए जाएंगे।
कोशिश यह भी की जाएगी इन बोर्ड पर संबंधित कार्यालय या जगह नक्शे के माध्यम से दशाई जाए। यह काम दीपावली से पहले ही पूरा करवाने की कवायद की जा रही है। वहीं इस दौरान एबी रोड किनारे बने शहीद स्मारक पर भी तिरंगे की तरह लाइटिंग और विशेष साउंड सिस्टम लगाने की भी तैयारी है।
विशेष निधि दी जा रही मुरैना को

विधानसभा उप चुनाव को देखते हुए मुरैना को विशेष निधि दी जा रही है। नगर निगम क्षेत्र में करीब 20 करोड़ रुपए से ’यादा का बजट आने वाला है। सुमावली विधानसभा क्षेत्र के 10-11 वार्डों के लिए मुख्यमंत्री ने 10 करोड़ रुपए से ’यादा स्वीकृत किए हैं। बताया जा रहा है कि छह करोड़ रुपए से अधिक की निधि आ भी चुकी है। मुरैना शहर और दिमनी विधानसभा क्षेत्र के हिस्सों में भी विशेष निधि से काम कराए जाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि विशेष निधि से निगम को इतनी राशि मिल जाएगी कि बुनियादी समस्याएं दूर होने के साथ ही खास काम भी कराए जा सकेंगे।
वीआईपी रोड की दूर हो सकती हैं बांधाएं

10 करोड़ रुपए से अधिक की वीआईपी रोड की बाधाएं भी दूर हो सकती हैं। एसएएफ के एक दर्जन पुराने आवासों को तोडऩे पर कोई निर्णय हो सकता है। इस संबंध में महापौर और निगम के कुछ पार्षदों ने मुख्यमंत्री से मुरैना आगमन पर चर्चा की थी। उसके बाद सीएम के कोरोना पॉजिटिव होने के पहले एक बार भोपाल में भी मुलाकात हो चुकी है। एमआईसी सदस्य संजय शर्मा के अनुसार दो विकल्पों पर चर्चा हो रही है। पहला मुआवजे के तौर पर दी जाने वाली करीब सवा दो करोड़ रुपए की राशि सरकार निगम को दे दे। दूसरा गृहमंत्रालय के अधीन होने से गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा आदेश जारी कर दें तो राशि माफ भी हो सकती है।
बनाया जाएगा आकर्षक

-डिवाइडर के सौंदर्यीकरण पर करीब 40 लाख रुपए खर्च करने का प्रस्ताव है। पुराने डिवाइडर को खोदकर नया और आकर्षक बनाया जाएगा। शहीद स्मारक पर भी आकर्षक लाइटिंग व साउंड सिस्टम लगाया जाएगा।
अमरसत्य गुप्ता, आयुक्त,

ननि, मुरैना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो