मुरैना की बेटी नंदिनी सीए परीक्षा में देश में अव्वल

नंदिनी ने 800 में से 614 अंक आए, भाई ने भी साथ में की तैयारी, भाई का 18वां स्थान, कोरोना काल में घर पर की तैयारी।

By: Hitendra Sharma

Updated: 14 Sep 2021, 08:47 AM IST

मुरैना. अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित चार्टेड अकाउंटेंट परीक्षा-2021 में मुरैना की नंदिनी अग्रवाल ने प्रावीण्य सूची में पहला स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने 800 में से 614 अंक हासिल किए हैं। खास बात यह है कि इसी परीक्षा में नंदिनी के भाई सचिन ने भी 18वीं श्रेणी प्राप्त कर दोहरी खुशी दी है।

पिता नरेश कुमार गुप्ता इसका पूरा श्रेय बच्चों की मां डिंपल को देते हैं। वे कहते हैं कि डिंपल ने समय पर नाश्ता, खाना-पीना और हर जरूरत का ध्यान रखकर बच्चों को अनुकूल वातावरण दिया। नंदिनी ने परीक्षा की तैयारी को लेकर पत्रिका से अपने विचार साझा नंदिनी और सचिन अग्रवाल किए। उन्होंने बतायां कि लक्ष्य तय कर पढ़ाई करने के साथ घर का तनावमुक्त, खुशनुमा माहौल और आवश्यक संसाधन जरूरी हैं।कोरोना काल में उन्हें घर में यह सब मिला। सफलता का श्रेय उन्होंने परिवार को दिया। इसमें उनके दादा-दादी भी हैं।

nandini_tops_the_country_in_ca_exam_1.jpg

परिणाम की जानकारी मिलने के बाद घर में जश्न का माहौल है। बहन और भाई तो इस उपलब्धि पर खुश हैं, उनसे ज्यादा खुशी परिवार में दादा, दादी, मम्मी-पापा को है। बच्चों की इस उपलब्धि पर परिवार के सदस्यों की कई बार खुशी में आंखें नम हुईं। गौरव की अनुभूति जैसे ही पता चला परिवार, पड़ौस और समाज के लोग बच्चों को बधाई देने पहुंचने लगे हैं। मिलने वाले लोग भी नंदिनी की इस उपलब्धि पर मिठाई लेकर आ रहे हैं।

नंदिनी की दादी तारा देवी कहती हैं कि बच्चे हमेशा कहते थे कि नाम कमाएंगे, आज बेटी ने इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल की है कि उसे शब्दों में बयान करना संभव नहीं है। जबकि दादा दिनेश कुमार गुप्ता कहते हैं कि बच्चों की लगन देखकर हमें पूरा विश्वास था कि वे अच्छी उपलब्धि हासिल करेंगे।

nandini_tops_the_country_in_ca_exam_0.jpg

कैट की परीक्षा में शामिल होगी नंदिनी
चार्टेड एकाउंटेंट की परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर प्रथम आने वाली नंदिनी आगे कैट परीक्षा में शामिल होना चाहती है। कैंपस में शामिल होकर किसी अच्छी जगह सेवा का प्रयास भी करेगी। अपनी इस उपलब्धि पर उत्साहित नंदिनी का कहना है कि पूरी तैयारी कोरोना काल में घर पर ही रहकर सोशल मीडिया, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से की थी। इसलिए परीक्षा में प्रथम-10 में स्थान बनाने की उम्मीद तो पहले से थी, लेकिन प्रथम आ जाने का नहीं सोचा था।

जब मन होता था तब पढते थे
प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली नंदिनी और 18 वां स्थान पाने वाले सचिन कहते हैं कि उन्होंने पढ़ाई के लिए कोई खास समय चक्र नहीं बनाया। जब भी पढऩे का खूब मन करता था, उसी समय बैठ जाते थे। इसलिए कभी मन पर पढ़ाई का दबाव नहीं रहा औ जो भी पढऩे वह पूरी तरह समझ में आ जाता था। इसी का परिणाम है, यह सफलता।

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और सासंद वीडी शर्मा ने दोनो भाई-बहन की सफलता पर बाधई देते हुए कहा कि मुरैना की बेटी नंदनी अग्रवाल ने CA परीक्षा में पूरे भारत में प्रथम स्थान प्राप्त कर मुरैना के साथ साथ मध्य प्रदेश का नाम रोशन किया है। नंदनी के भाई सचिन अग्रवाल ने भी 18वी रैंक हासिल की। दोनों भाई-बहनों को हार्दिक बधाई एवं उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

 

Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned