scriptसरकारी आवासों में सीवर लाइन का कनेक्शन नहीं, मच्छरों का प्रकोप | No sewer line connection in government houses, mosquito outbreak | Patrika News

सरकारी आवासों में सीवर लाइन का कनेक्शन नहीं, मच्छरों का प्रकोप

locationमोरेनाPublished: Oct 01, 2021 09:47:12 pm

Submitted by:

Ashok Sharma

– मामला कमिश्नर कॉलोनी के दो दर्जन आवासों का

सरकारी आवासों में सीवर लाइन का कनेक्शन नहीं, मच्छरों का प्रकोप

सरकारी आवासों में सीवर लाइन का कनेक्शन नहीं, मच्छरों का प्रकोप


मुरैना. सीवर लाइन के काम पूरा करने की समय सीमा बहुत पहले समाप्त हो चुकी है, उसके बाद भी कार्य पूरा नहीं हो पा रहा है। शहर के बीचों बीच वार्ड १३ में स्थित कमिश्नर कॉलोनी के करीब दो दर्जन सरकारी आवास ऐसे हैं जिनके सामने सीवर लाइन तो डल गई लेकिन इन आवासों में कनेक्शन नहीं हो सके हैं। इसके चलते गंदगी व मच्छरों के प्रकोप से रहवासी बेहद परेशान हैं।
यहां बता दें कि शासन प्रशासन स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामीण अंचल में शौचालय बनवाने पर जोर दे रहा है लाखों करोड़ों रुपए खर्च कर चुका है। लेकिन शहर में कमिश्नर कॉलोनी के सरकारी आवासों में शौचालय खुली नालियों में चल रहे हैं। जिससे बड़े स्तर पर गंदगी तो फेल ही रही है वहीं सरकारी नुमाइंदे शासन के निर्देशों की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं, जिन नियमों को आम लोगों पर लागू कर रहे हैं, उनका स्वयं सरकारी मुलाजिम पालन नहीं कर रहे हैं। स्थिति यह है कि सरकारी कर्मचारी स्वयं गंदगी के बीच रह रहे हैं वहीं आसपास निवासरत लोग भी बेहद परेशान हैं। अगर इन सरकारी आवासों की सीवर लाइन का कनेक्शन हो जाता है तो कर्मचारी व अन्य रहवासियों के लिए बड़ी राहत भरी बात होगी। लेकिन सीवर कंपनी की मनमानी के चलते पूरे शहर में सडक़ें जगह जगह खुदी पड़ी हैं लेकिन कोई देखने वाला नहीं हैं। अधिकारी भी सीवर कंपनी के नुमांइदों से तरीके से नहीं कह पा रहे हैं, इसी का परिणाम हैं कि कार्य कछुआ चाल से चल रहा है।
छह साल में बीस सीएम हेल्पलाइन, फिर भी सुनवाई नहीं ………
कमिश्नर कॉलोनी में सरकारी आवासों में खुले शौचालयों को लेकर रहवासी महेश शर्मा नगर पालिका के समय से ही शिकायत करते आ रहे हैं। उनका कहना हैं कि छह साल में करीब बीस बार सीएम हेल्पलाइन लगा चुका हैं, हर बार अधिकारी मनगढंत जवाब भेजकर शिकायत को विलोपित करवा देते हैं लेकिन काम करने को कोई तैयार नहीं हैं। अब स्थिति यह हो गई कि सीएम हेल्पलाइन में बैठे कर्मचारी भी समझ गए हैं कि इनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है तो दर्ज करने से क्या फायदा। इसलिए वह मना कर देते हैं कि इस संबंध में आप स्थानीय स्तर पर लिखित में शिकायत करें, वहीं अच्छा होगा। स्थानीय स्तर पर पूर्व मेें कई बार शिकायत की है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। रहवासियों ने निगम कमिश्नर से उम्मीद जताई कि इस समस्या का जल्द निराकरण कराया जाए।
दो माह बाद भी सडक़ों की मरम्मत नहीं…..
सीवर कंपनी ने वार्ड १२ व १३ की पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, आफीसर कॉलोनी, केशव कॉलोनी में दो माह पूर्व सीवर कनेक्शन किए थे। उस समय सडक़ को खोदा गया था, उसी समय से सडक़ खुदी पड़ी है, अभी तक मरम्मत नहीं की गई है। पहले कंपनी के लोग बारिश का बहाना करते रहे अब बारिश बंद है तो भी काम नहीं किया जा रहा है। खासकर पुरानी हाउसिंग बोर्ड से आफीसर कॉलोनी, केशव कॉलोनी से होकर भोज भवन और एम एस रोड तक का मार्ग पूरी तरह जर्जर हालत में हैं जिससे राहगीरों को परेशानी हो रही है।
कथन
– कमिश्नर कॉलोनी के सरकारी आवासों को चेक करवा लेते हैं, अभी तक कनेक्शन क्यों नहीं हो सके। सीवर कंपनी को निर्देशित कर जल्द कनेक्शन कराए जाएंगे।
संजीव कुमार जैन, आयुक्त, नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो