scriptअब सडक़ किनारे खिलेंगे फूल | Now flowers will bloom on the road | Patrika News

अब सडक़ किनारे खिलेंगे फूल

locationमोरेनाPublished: Oct 10, 2019 06:03:09 pm

एजेंसी ने नहीं किया प्लांटेशन, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने उठाया बीड़ा

अब सडक़ किनारे खिलेंगे फूल

डिवाइडर पर पौधरोपण के लिए गड्ढे खोदते सामाजिक कार्यकर्ता

सबलगढ़. नगर में एमएस रोड के बीच बना डिवाइडर पर बहुत जल्द फूल खिले नजर आएंगे, क्योंकि कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने इस पर प्लांटेशन की शुरूआत की है। हालांकि यह काम सडक़ चौड़ीकरण करने वाले ठेकेदार की जिम्मेदारी में था, लेकिन सरकारी लापरवाही के कारण ऐसा हो नहीं सका।
दो साल पहले सडक़ चौड़ीकरण का काम यहां शुरू हुआ था। जिस एजेंसी के पास ठेका था, उसे ही बीच में डिवाइडर का निर्माण करके इस पर प्लांटेशन भी करना था, लेकिन यह काम अभी तक अधूरा पड़ा हुआ है। निर्माण एजेंसी ने जितनी लंबाई में डिवाइडर बनाया, उस पर प्लांटेशन भी नहीं किया गया। इस सिलसिले में लगातार मांग उठने के बावजूद जब कोई नतीजा सामने नहीं आया तो नगर के कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं ने डिवाइडर पर प्लांटेशन का बीड़ा उठाया। किडीज होम स्कूल प्रबंधन की अगुआई में लोगों ने डिवाइडर पर फूलदार पौधे रोपने का काम शुरू किया। अब तक डिवाइडर पर कई जगह पौधरोपण किया जा चुका है। बहुत जल्द इन पौधों में फूल खिल उठेंगे तो डिवाइडर के साथ-साथ नगर का सौंदर्य भी निखरा नजर आएगा।
अब तक रोपे 60 पौधे
एमएस रोड के बीच बने डिवाइडर पर अब तक कन्हैर और एलिस्टोनिया के 60 पौधे रोपे जा चुके हैं। खास बात यह कि तकरीबन एक दर्जन पौधों को तो ट्री-गार्ड से कवर भी किया गया है, ताकि मवेशी इन्हें नुकसान न पहुंचा सकें। पौधरोपण करने वालों में जगदीश बंसल भूपेन्द्र हरदेनिया, रूपेन्द्र वर्मा, ऋषि शुक्ला, पंकज सोनी, देवाशीष सरकार, जोसेफ टीवी, रोहित सिंघल आदि के नाम शामिल हैं।
अभी जारी रहेगा प्लांटेशन
एमएस रोड के डिवाइडर पर अभी प्लांटेशन जारी रहेगा। समूह से जुड़े लोगों ने बताया कि जितनी लंबाई में डिवाइडर का निर्माण हो चुका है, उस पर तो कम से कम पौधे लगाए ही जाएंगे। खास बात यह कि पौधों के संरक्षण का खास प्लान भी इन लोगों ने तैयार किया है। समूह के लोगों का कहना है कि वे अधूरे पड़े डिवाइडर निर्माण कार्य को पूरा कराने की मांग भी अपने स्तर से उठाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो