योजनाओं में रूचि नहीं लेना खामियाजा भुगत रहे अधिकारी

किसानों का सत्यापन न करने पर धनेला पटवारी निलंबित, 44 को नोटिस

By: rishi jaiswal

Published: 26 Dec 2020, 11:30 PM IST

मुरैना. शिविर आयोजित करने और कई बार चेताने के बावजूद पटवारी पीएम और सीएम किसान सम्मान निधि योजना के क्रियान्वयन में सहयोग नहीं कर रहे हैं। बैंक खातों का सत्यापन न हो पाने से सभी किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। किसानों के पंजीयन का सत्यापन न कर पाने के आरोप में शनिवार को जनपद पंचायत मुरैना अंतर्गत ग्राम पंचयत धनेला के पटवारी को निलंबित कर दिया है। वहीं 90 प्रतिात से कम प्रगति पर 44 पटवारियों को नोटिस जारी किया गया है।

नवीन कलेक्टर कार्यालय के सभागार में कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में ग्राम पंचायत सुरजनपुर के पटवारी को तीन दिन में काम पूरा करने की चेतावनी दी गई। कलेक्टर ने कहा कि इस योजना में अधिकतर किसान शामिल होंगे। ऐसे किसान जो इनकम टेक्स देते है, 10 हजार से ऊपर पेंशन प्राप्त करते है तथा शासकीय सेवक हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर इस योजना में 10 हजार रुपए सालाना दे रही हैं, इससे किसान खाद-बीज के लिए किसी के सामने हाथ फैलाने के लिए मजबूर नहीं होंगे। इससे किसानों को औने-पौने दाम में अपनी उपज बेचने की मजबूरी से राहत मिलेगी। लेकिन पटवारी किसान हितैषी इस योजना के क्रियान्वयन में रुचि नहीं ले रहे हैं।

पटवारियों को नामांतरण-बंटवारा जैसे लंबित कार्य भी समय पर निराकृत करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि जनवरी माह में वह स्वयं रेंडम किसी भी गांव में पहुंचकर बी-1 का वाचन करवाएंगे। जिस पटवारी का काम अच्छा मिलेगा उसे प्रोत्साहित किया जाएगा और जिन पटवारियों का कार्य संतोषजनक नहीं हुआ या नामांतरण, बंटवारे के आवेदन मुझे प्राप्त तो संबंधित पटवारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

पटवारियों को पीडीएस की दुकान पर कालाबाजारी, पात्रता पर्ची का शतप्रतिशत वितरण और पात्रतापर्ची धारकों को शतप्रतिशत राशन वितरण की व्यवस्था पर भी नजर रखने को कहा गया है। कलेक्टर ने कहा कि रबी फसल के लिए सरसों के रकवे का भी सत्यापन होगा, इसमें सभी पटवारी यह जरूर देख लें कि खेत में सरसों बोई गई है या नहीं। ऐसा भी न हो कि पोरसा का किसान पहाडग़ढ़ में पंजीकृत दिखाई दे।

90 प्रतिशत से कम प्रगति वाले पटवारी

ग्राम पंचायत पिपरई, दतहरा, गंजरामपुर, इमलिया, हिंगौनाकलां, लालौर, बिजौलीपुरा, घुरघान, पलपुरा हल्का के पटवारियों ने 89 प्रतिशत ही सत्यापन किया है, जबकि हांसईमेवदा, मृगपुरा, जौराखुर्द, मसूदपुर, मैथाना, जारह, खबरौली, दतहरा, नगरा, छोंदा हल्का के पटवारियों ने 88 प्रतिशत, मीरपुर, बरेथा, छिछावली हल्का के पटवारियों ने 87 प्रतिशत किसानों के खातों का सत्यापन किया है। ग्राम पंचायत हेतमपुर, निवी, बंधा, जखोना, अजनौधा हल्का के पटवारियों ने 86 प्रतिशत, महाराजपुर, पचैखरा, मसूदरपुर हल्के के पटवारियों ने 85 प्रतिशत, सिरमिती, जतवार का पुरा, मिरघान हल्का के पटवारियों ने 84 प्रतिशत ही काम किया है। ्रग्राम पंचायत नावली, बड़ागांव, मुडिय़ाखेरा, बिजौलीपुरा हल्का के पटवारियों ने 83 प्रतिशत, नावली बड़ागांव, करारी हल्का के पटवारियों ने 82 प्रतिशत, करारी के पटवारी ने 81 प्रतिशत, पढ़ावली के पटवारी ने 80 प्रतिशत, रिठौराखुर्द, भानुपर हल्का के पटवारी ने 77 प्रतिशत और सुरजनपुर के पटवारी ने 76 प्रतिशत पोर्टल पर प्रगति दिखाई है।

Show More
rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned