अगर आप भी हैं पनीर खाने के शौकीन तो ये जरुर जान लें

फैक्ट्री में करीब 675 किलोग्राम तैयार पनीर और करीब 450 लीटर सपरेटा दूध मिला

By: Subodh Tripathi

Published: 04 Oct 2021, 05:15 PM IST

मुरैना. अगर आप भी पनीर खाने के शौकीन हैं, तो यह खबर आपके बहुत काम की हो सकती है, क्योंकि जिस पनीर को आप बड़े शौक से खाते हैं। वह नकली भी हो सकता है। ऐसे ही नकली पनीर को सिटी कोतवाली पुलिस ने पकड़ा है, यह पनीर किस तरह तैयार होता है, यह जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे।


रिफाइंड से बन रहा था पनीर


वैसे तो दूध को फाड़ कर पनीर तैयार किया जाता है, लेकिन मुरैना जिले में रिफाइंड से पनीर बनाने वाली फैक्ट्री पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने कार्रवाई की है, यहां काफी मात्रा में सपरेटा दूध, बना हुआ पनीर और रिफाइंड जब्त किया गया है। यहां से जो भी माल मिला उसके सैंपल लिए गए हैं। इस मामले में खाद्य सुरक्षा अधिकारी धर्मेंद्र कुमार जैन की रिपोर्ट पर सोनू खान निवासी अमर कॉन्वेंट स्कूल वाली वनखंडी रोड गोपालपुरा के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में प्रकरण दर्ज किया गया है।

paneer.jpg


रिफाइंड आयल और केमिकल पाउडर मिला


रिफाइंड आयल और केमिकल पाउडर से पनीर तैयार करने वाली फैक्ट्री का संचालन सोनू पुत्र इकबाल खान करता है, यहां से गैस चूल्हे पर गर्म हो रहा करीब 11 किलोग्राम रिफाइंड आयल और करीब 200 ग्राम केमिकल पाउडर मिला, यहां पूछने पर बताया गया कि वह साध की सहायता से रिफाइंड मिलाकर पनीर तैयार करते हैं।

Video story : पुलिस ने पकड़ा आईपीएल सट्टा, खुलेआम चल रहा था लाखों का खेल


675 किलो पनीर था तैयार
टीम को फैक्ट्री में करीब 675 किलोग्राम तैयार पनीर और करीब 450 लीटर सपरेटा दूध मिला, यहां से पनीर, सपरेटा दूध, पाउडर और रिफाइंड के नमूने लिए गए। शेष पनीर, दूध एवं रिफाइंड इलेक्ट्रीट रई को सोनू खान की पत्नी तबस्सुम खान को अभिरक्षा में दिया गया, आरोपी द्वारा आर्थिक लाभ कमाने के उद्देश्य से मानव स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा था।

Video story : शाम होते ही मालवा की गलियों में गूंजते हैं संझा के गीत


दस साल से तैयार कर रहा था पनीर
आसपास के रहवासियों का कहना है कि यह आरोपी पिछले 10 सालों से पनीर बनाकर सप्लाइ कर रहा था, कुछ लोगों ने यह भी बताया कि दूध तो सिर्फ एक टंकी (50) लीटर ही आता है और पनीर एक मेटाडोर रोज सप्लाई करता है।

उमा सांझी महोत्सव में रोशनी से जगमगा उठा महाकालेश्वर मंदिर

paneer2.jpg

इस कारण अगर आप भी पनीर खाने के शौकीन हैं, तो यह जरूर पता कर लें कि जो पनीर आप खा रहे हैं, वह अपनी गुणवत्ता पर कितना खरा उतरता है, आप चाहे तो पनीर घर में भी तैयार कर सकते हैं, इससे आपके शरीर और स्वास्थ को कोई नुकसान नहीं होगा।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned