scriptटैक्स अदा करने में रूचि नहीं दिखा रहे लोग | People not showing interest in paying tax | Patrika News

टैक्स अदा करने में रूचि नहीं दिखा रहे लोग

locationमोरेनाPublished: Jan 14, 2023 11:55:34 am

Submitted by:

Anoop Bhargava

1 करोड़ 35 लाख 67 हजार टैक्स बकाया, वसूली मात्र 21 लाख 43 हजार- संपत्तिकर, जलकर, दुकान किराया कर वसूली में उदासीन नगर परिषद

टैक्स अदा करने में रूचि नहीं दिखा रहे लोग

टैक्स अदा करने में रूचि नहीं दिखा रहे लोग

जौरा
नगर परिषद क्षेत्र में निवासरत 55 हजार की आबादी पर जलकर, संपत्तिकर, दुकान किराया समेत अन्य कर मिलाकर 1 करोड़ 35 लाख 67 हजार रुपए बकाया है, लेकिन नगर परिषद का राजस्व अमला अभी तक मात्र 21 लाख 43 हजार रुपए ही वसूल पाया है। गौरतलब हो कि विभिन्न करों की वसूली के लिए नगर परिषद द्वारा दल गठित किए गए हैं। जो अलग-अलग वार्डों में जाकर वसूली करते हैं, लेकिन वसूली की रफ्तार धीमी है।
संपत्तिकर, जलकर और दुकान किराया को मिलाकर कुल साढ़े 21.43 लाख रुपए की ही वसूली की गई है। इससे पता चलता है कि नगर परिषद का वसूली अमला उदासीन है। वहीं नगर का विकास बजट की कमी के कारण प्रभावित हो रहा है। दिनों दिन नगर परिषद में करों की बकाया राशि बढ़ती ही जा रही है। नगर परिषद सीएमओ का कहना है कि लोग अधिभार में छूट का लाभ लेकर कर जमा कर सकते हैं, लेकिन लोग कर जमा करने को लेकर रूचि नहीं दिखा रहे हैं।
सबसे ज्यादा संपत्तिकर का बकाया
नगर परिषद क्षेत्र में रहने वाले लोगों से संपत्तिकर के रूप में 62 लाख 65 हजार वसूले जाना है। जिसमें से महज पांच लाख 43 हजार रुपए की वसूली हो पाई है। पर्याप्त वसूली नहीं होने के कारण नगर परिषद के खाते में हर वर्ष बकाया बढ़ता जा रहा है। संपत्तिकर के बाद दुकान किराया का 44 लाख बकाया है। नगर परिषद को दुकान किराया देने में भी लोग आनाकानी कर रहे हैं।
इनका कहना है
नगर परिषद द्वारा टैक्स की वसूली के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। लेकिन लोग कर जमा करने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। नगरवासियों को भी समय पर टैक्स जमा करने के लिए जागरुक होना चाहिए ताकि समय पर टैक्स जमा हो सके।
ऋषिकेश शर्मा
सीएमओ नगर परिषद, जौरा
फैक्ट फाइल
कुल बकाया: 135.67 करोड़
वसूली हुई 21.43 लाख
कुल वार्ड 18
आबादी 55000
संपत्तिकर बकाया 62.65 लाख
वसूली हुई 5.43
जलकर बकाया 29.02
वसूली हुई 4.1
दुकान किराया बकाया 44.00
वसूली हुई 11.90
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो