script

मतदाता बोले साहब, हम पहुंचते हैं उसके पहले ही वोट डाल देते हैं लोग

locationमोरेनाPublished: Feb 12, 2020 12:23:26 pm

Submitted by:

monu sahu

ग्राम पंचायत जखौना-ऐसाह के लोग पहुंचे जन सुनवाई में

people said vote before we reach in blusterer at morena

मतदाता बोले साहब, हम पहुंचते हैं उसके पहले ही वोट डाल देते हैं लोग

मुरैना। प्रदेश के चंबल के जिले मुरैना की सुमावली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत ऐसाह-जखौना के लोग सालों से मताधिकार का स्वयं उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। गांव से 6 किमी दूर बघपुरा में मतदान केंद्र होने से वहीं के लोग उनके वोट डाल लेते हैं। बारिश हो जाए तो दिमनी होकर मतदान केंद्र तक जाना पड़ता है और रास्ते की लंबाई 16 किमी तक हो जाती है। इसलिए ग्रामीण चाहते हैं कि उनके 550 मतदाताओं के लिए मतदान की व्यवस्था ऐसाह या जखौना में ही करवा दी जाए।
ग्रामीणों के अनुयार यह शिकायत वे लंबे समय से कर रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। जन सुनवाई कर रहे अपर कलेक्टर एसके मिश्रा ने कहा कि वे इस मामले में अधिकारियों को गांव भेजकर जांच करवा लेंगे और जो भी उचित होगा उसके अनुसार आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। गांव के गोपाल सिंह, फतेह सिंह, परिमाल सिंह, रमेश सिंह, वीरेंद्र सिंह, गिर्राज आदि ने बताया कि वे कई सालों से अपने मताधिकार का उपयोग नहीं कर पा रहे हैं।
आवास समस्या पर इन्होंने भी दिए आवेदन
मेला मैदान के पास बीएसएनी टॉवर के नीचे 40 साल से रह रहे पत्थर पर नक्काशी करने वाले परिवारों को अब तक आवास नहीं मिल पाए हैं। जन सुनवाई में आवेदन देकर सुंदरा, माया, सरिता, रन्नो, लक्ष्मी, ओमवती व पूजा ने बताया, कई बार आवेदन देने के बाद भी समस्या यथावत है। सोलंकी पेट्रोल पंप के पीछे जौरी निवासी आरती पत्नी बंटी का नाम भी शामिल है।
पोरसा से आई मूक महिला अनीता पत्नी सुनील जाटव ने बताया, छोटे बच्चों व पति के साथ मेहनत-मजदूरी करके गुजर-बसर कर रही है। किराए के मकान में रह रहे हैं। अपना आवास होने से भटकने की समस्या से निजात मिल जाएगी।
जौनारा पहाडगढ़़ के गोकुल सिंह ने शिकायत की, शौचालय निर्माण की राशि गलत खाते में देकर निकाल ली गई है। ग्राम रोजगार सहायक के खिलाफ कार्रवाई के लिए पूर्व में 7 बार आवेदन देने के बावजूद कार्रवाई नहीं की जा रही है।
चिरपुरा अंबाह निवासी अनीता ओझा ने कृषि और आवासीय जमीन पर परिजनों के कब्जे की शिकायत की। पहले तो परिजन जमीन देने की बात करते रहे अब कब्जा कर लिया है। वेबा होने से कोई उसकी बात को नहीं सुन रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो