scriptनहीं रुक रही खरीद में धांधली | purchase, not, stopping, rigging, morena news in hindi, morena news in | Patrika News

नहीं रुक रही खरीद में धांधली

locationमोरेनाPublished: Nov 30, 2020 11:26:04 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

अभिलेख से ’यादा मिला बाजरा, ट्रेडिंग कंपनी की दुकान को किया सील, कलेक्टर ने जौरा, कैलारस एवं सबलगढ़ में बाजरा के खरीदी केन्द्र देखे

नहीं रुक रही खरीद में धांधली

नहीं रुक रही खरीद में धांधली

मुरैना. समर्थन मूल्य पर खरीद में धांधलियां निरंतर साबित हो रही हैं, लेकिन खरीद केंद्रों के प्रभारी सांठगांठ के चलते न तो इसकी रिपोर्ट दे रहे हैं और न ही अपने स्तर पर कोई कार्रवाई कर रहे हैं। सोमवार को गुरुनानक जयंती के अवकाश के बावजूद कलेक्टर ने जौरा, कैलारस और सबलगढ़ में खरीद केंद्रों की व्यवस्थाएं देखीं तो जौरा में एक केंद्र पर स्टॉक में रखे बाजरे का मिलान उसके पत्रकों से नहीं हो पाया।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बाजरा खरीद के संवेदनशील मुद्दे पर लापरवाही बरतने पर मंडी परिसर में संचालित कामतानाथ ट्रेडिंग कंपनी की दुकान को सील कर दिया। पत्रक में जो मात्रा दर्ज थी स्टॉक उससे अधिक था, लेकिन संचालक इसका ठोस जवाब नहीं दे सके। इसलिए केंद्र को सील के निर्देश दिए गए। दो दर्जन खरीद केंद्रों का निरीक्षण करने के दौरान किसानों की समस्याओं को भी सुना। किसानों को आश्वस्त किया गया कि बारदाना पर्याप्त है और पूरी उपज को तौला जाएगा, थोड़ा धैर्य रखें। किसानों को टोकन लेने की सलाह और खरीद केंद्र प्रभारियों को बिना टोकन के किसी की उपज न तौलने की चेतावनी दी गई। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सहकारी संस्था छैरा, गलेथा, परसोटा, मैनाबसई का निरीक्षण किया। संचालकों को निर्देश दिए कि पहले आओ पहले पाओ के आधार पर उपज तौलें। एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारी खरीद केंद्रों के प्रबंधक और फूड विभाग के अधिकारी प्राथमिकता से खरीद केंद्रों का नियमित भ्रमण करें। प्रत्येक सोसायटी की प्रतिदिन की कार्रवाही से मुझे पत्रक के माध्यम से सूचित करें।
इस अवसर पर तहसीलदार सुभ्रता त्रिपाठी, नायब तहसीलदार राहुल गौड़, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एपी प्रजापति, फूड इंस्पेक्टर संजीव शर्मा, बीआरसीसी वीरेंद्र धाकड़ सहित राजस्व विभाग व सोसायटियों का स्टाफ मौजूद रहा। वहीं रामपुरकलां में भी कलेक्टर ने बाजरा खरीद केन्द्र की व्यवस्थाएं देखी। वहां सोसायटी प्रबंधक ने वारदाना न होने की बात कही। उन्होंने कहा वारदाना लेकर बाजरा की खरीद शुरू करें।
किसानों को कोई परेशानी न हो

कलेक्टर ने कैलारस के बाजरा खरीद केंद्रों के निरीक्षण के दौरान किसानों से चर्चा की। समिति प्रबंधकों को निर्देश दिए कि बाजरा खरीद केंद्रों पर किसानों को कोई परेशानी न हो और उनका बाजरा तत्काल तुलवाने की व्यवस्था की जाए। अब वारदाने की कोई समस्या नहीं है। तहसीलदार कैलारस शुभ्रता त्रिपाठी, नायब तहसीलदार राहुल गौड़, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एपी प्रजापति, फूड इंस्पेक्टर संजीव शर्मा, बीआरसीसी वीरेंद्र धाकड़ मौजूद रहे। कलेक्टर ने रामपुरकला, कुल्हौली सहित मंडी में स्थापित खरीद केंद्रों के निरीक्षण में टोकन के अनुसार खरीद करने के निर्देश दिए।
बस स्टैंड का किया निरीक्षण

कलेक्टर वर्मा ने सबलगढ़ बस स्टैंड का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने सीएमओ को निर्देश दिए कि बस स्टैंड में सभी मूलभूत यात्री सेवाएं व सुविधाएं जुटाई जाएं। बस स्टैंड परसर में साफ-सफाई नियमित कराने के निर्देश दिए गए।

ट्रेंडिंग वीडियो