scriptकोरोना संक्रमण रोकने अब रेंडम सैंपलिंग कराई जाएगी | Random sampling will now be done to prevent corona infection | Patrika News

कोरोना संक्रमण रोकने अब रेंडम सैंपलिंग कराई जाएगी

locationमोरेनाPublished: Mar 27, 2021 09:27:39 pm

Submitted by:

Ravindra Kushwah

कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय अपनाने में लापरवाही का दुष्परिणाम सामने आने लगा है। कभी कोरोना मुक्त हो चुके जिले में मार्च माह में फिर से संक्रमितों की संख्या बढऩे लगी है।

कोरोना रोकने अब रेंडम सैंपलिंग

-कोरोना पर नई रणनीति की जानकारी देते सीएमएचओ।

मुरैना. शुक्रवार को मार्च में पहली बार आठ संक्रमित एक साथ सामने आने पर शनिवार को स्वास्थ्य प्रशासन ने सैंपलिंग की रणनीति बदल दी है। अब रेंडम सैंपलिंग कराई जाएगी। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम कहीं भी और कभी भी अचानक पहुंचकर सैंपलिंग करेगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरसी बांदिल, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अजय गोयल एवं डीपीएम ने यह जानकारी दी। सीएमएचओ डॉ. बांदिल ने कहा कि अब बस स्टैंड, बाजार, रेलवे स्टेशन और गली-मोहल्लों तक में जाकर सैपंलिंग की जाएगी। उन्होंंने बताया कि अब 45 साल से ऊपर के सभी व्यक्तियों को कोरोना के टीके लगाए जाने का आदेश आ चुका है। होली के बाद उन सभी लोगों को भी टीके लगाए जाएंगे। वहीं सीएमएचओ ने कहा कि टीका लगाने के 28-42 दिन बाद एंटी बॉडी बनना शुरू होती हैं। इसकी गति बढ़ाने के लिए दूसरा टीका लगाया जाता है। इसके बाद व्यक्ति अपेक्षाकृत कोरोना संक्रमण से ज्यादा सुरक्षित हो पाएगा। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के विरुद्ध एहतियात ही सबसे कारगर तरीका है। अब तक जिले में 3280 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट आ चुके हैं। इनमें 3236 स्वस्थ भी हो चुके हैं। लेकिन जिस तरह से पॉजीटिव मरीजों की संख्या बढऩे लगी उसे लेकर स्वास्थ्य प्रशासन चिंतित है। हालांकि रेलवे स्टेशन पर बाहर से आने वाले मरीजों की स्क्रीनिंग न हो पाने को लेक सीएमएचओ ने कहा कि यह काम जिला प्रशासन का है। एडीएम ने दो कर्मचारी मांगे थे जो हमने उपलब्ध करवा दिए थे।
आयुष्मान कार्ड में लक्ष्य 50 प्रतिशत भी पूरा नहीं
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरसी बांदिल ने बताया कि कई प्रकार की बीमारियां आ रही हैं। ऐसे में लोगों को पांच लाख रुपए तक सालाना मुफ्त उपचार की सुविधा वाला आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहिए। जिले को 10लाख 18 हजार 478 कार्ड बनाने का लक्ष्य मिला है और अब तक महज 7 लाख, 72 हजार 591 कार्ड बन पाए हैं।
फैक्ट फाइल
114954 सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे जा चुके हैं अब तक।
114219 नमूनों की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है अब तक।
110468 नेगेटिव रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी हैं जिले को अब तक।
3280 कुल कोरोना पॉजीटिव सामने आ चुके हैं अब तक जिले में।
3236 कोरोना संक्रमित लोग हो चुके हैं पूरी तरह से स्वस्थ।
29 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है जिले में अब तक।

ट्रेंडिंग वीडियो