संक्रमितों के संपर्क वाली नर्सों की रिपोर्ट निगेटिव, राहत

जिला अस्पताल की कोरोना संक्रमित नर्सों के साथ करने वाली अन्य 13 में से 10 नर्स की रिपोर्ट रविवार को नेगेटिव आई है। 3 की रिपोर्ट आना बाकी है। इससे न केवल स्वास्थ्य प्रशासन ने बल्कि शहर के लोगों ने भी राहत की सांस ली है। क्योंकि यह नर्स शहर के विभिन्न हिस्सों में किराए के मकानों में रहती थीं। वहीं अन्य जिलों में पॉजीटिव आने के बाद अंबाह व पहाडग़ढ़ पहुंचे कुछ लोगों के परिजनों के नमूनों में भी संक्रमण नहीं पाया गया है।

By: Ravindra Kushwah

Published: 10 May 2020, 09:43 PM IST

मुरैना. रविवार को कुल 54 रिपोर्ट प्राप्त हुई हैं। इनमें से 49 नेेगेटिव हैं और 5 के नमूने दोबारा जांच को भेजे जाएंगे। इस प्रकार वर्तमान में जिला अस्पताल में 9 कोरोना पॉजीटिव मरीजों का उपचार किया जा रहा है। कुछ चिकित्सकों के नमूनों की जांच रिपोर्ट का इंतजार जिला प्रशासन और शहर के लोगोंं को है। अब जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 24 है। स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को 54 नमूने और जांच के लिए भेजे हैं। इनमें कुछ चिकित्सक भी शामिल हैं। जिला अस्पताल की जो दो नर्स कोरोना संक्रमित पाई गई थीं उनकी ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर 46 लोग संपर्क में आए हैं। सभी को क्वारंटीन कराया गया है और नजर रखी जा रही है। जरूरत पडऩे पर सैंपलिंग भी कराई जा सकती है। वहीं पहाडग़ढ़ और अंबाह में दो परिवार ऐसे थे जिनके सदस्यों को दीगर जिलों में कोरोना पॉजीटिव पाया गया था। इसलिए उनके परिवार के लोगों की भी सैंपलिंग कराई गई थी। परिवार के लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।
राशन वितरण की व्यवस्था जल्द होगी
कंंटनमेंट जोन घोषित वार्ड 32 और 33 में राशन और अन्य जरूरी सामग्री का वितरण शीघ्र कराया जाएगा। कलेक्टर के अनुसार वार्ड में जरूरत वाले लोगों का सर्वे कराया जा रहा है। यह सर्वे पूरा होने वाला है। इसके बाद राशन और जो भी जरूरी सामान होगा, घरोंं में पहुंचाया जाएगा। सार्वजनिक स्थल से कोई सामग्री नहीं बांटी जाएगी। वार्ड ४७ में इस तरह सामग्री बांटने से सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं हो पाया था। प्रशासन ने इसलिए घर-घर सामग्री वितरित कराने का निर्णय लिया है। एसडीएम की निगरानी में पुलिस की मौजूदगी में राशन और जरूरी सामान घरों तक पहुंचाया जाएगा।
एंबुलेंस से ले गए, पर्चा बनवाने खुद भेजा फिर पैदल छोड़ दिया
मालगोदाम रोड पर रहने वाले हेमंत बांदिल को उनकी मांग पर रविवार को जिला अस्पताल में नमूने लेने के लिए बुलाया गया। उन्हें लेने के लिए तो अस्पताल से एंबुलेंस भेजी गई, लेकिन अस्पताल पहुंचकर उन्हें ही पर्चा बनवाने के लिए कतार में लगा दिया। नमूना लेने के बाद भी उन्हें पैदल ही घर जाने के लिए छोड़ दिया गया। बांदिल के अनुसार उन्होंने खुद को क्वारंटीन कर लिया है और घर आते समय भी बचते-बचाते ही आए, लेकिन इससे संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ती है। पर्चा बनवाने और घर आने में लोग उनके संपर्क में भी आ सकते हैं।
फल और सब्जी वाले पहुंचे वार्ड में
रविवार को कंटेनमेंट जोन के भी कुछ हिस्सों में फल और सब्जी वालों को जाने दिया गया। इससे लोगों को फल और सब्जी के लिए परेशान नहीं होना पड़ा। सोमवार या मंगलवार से राशन व अन्य जरूरी सामान भी उपलब्ध होना शुरू हो जाएगा।
कोरोना अपडेट-मुरैना।
कथन-
रविवार को 54 रिपोर्ट प्राप्त हुईं, इनमें से 49 नेगेटिव हैं और 5 दोबारा जांच को भेजी जाएंगी। पहाडग़ढ़ और अंबाह में पॉजीटिवों के परिजनों की रिपोर्ट भी नेगेटिव है। शुकून इस बात का है कि पॉजीटिव नर्सों के संपर्क वाली 13 अन्य नर्सों में से भी 10 की रिपोर्ट नेगेटिव है, 3 का इंतजार है। जिले में एक्टिव कोरोना पॉजीवि की संख्या 9 है।
प्रियंका दास, कलेक्टर, मुरैना।

Ravindra Kushwah
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned