scriptराजनीतिक दलों के प्रतिनिधि के समक्ष फिर की गई आरक्षण की प्रक्रिया | Reservation, process, representative,. Political, parties, morena news | Patrika News

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि के समक्ष फिर की गई आरक्षण की प्रक्रिया

locationमोरेनाPublished: Nov 18, 2020 12:00:21 am

Submitted by:

rishi jaiswal

चार निकायों को छोडक़र बाकी की प्रक्रिया पहले हो चुकी है पूरी

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि के समक्ष फिर की गई आरक्षण की प्रक्रिया

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि के समक्ष फिर की गई आरक्षण की प्रक्रिया

मुरैना. विधानसभा उपचुनाव के पहले हुई वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया त्रुटिपूर्ण होने से चार निकायों में यह प्रक्रिया मंगलवार को दोबारा पूरी कराई गई। कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में नवीन कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एलके पांडेय व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि, नगरीय निकायों के सीएमओ मौजूद रहे।
वार्ड आरक्षण की संशोधित प्रक्रिया के लिए आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के ने आदेश दिए थे। इसके तहत नगर परिषद झुण्डपुरा, कैलारस, नगरपालिका अंबाह और पोरसा के वार्डो की आरक्षण प्रक्रिया दोबारा पूरी करने को कहा गया था। बाकी निकायों के आरक्षण की प्रक्रिया पहले ही पूरी की जा चुकी है। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि 29 जनवरी 2020 को वार्ड आरक्षण की प्रक्रिया पूरी की गई थी। इसमें महिला वर्ग को 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान था। यदि किसी वार्ड 15 वार्ड होने पर 7 पर महिला एवं 8 वार्ड पर पुरुषों को रखा गया था। शासन के आदेशानुसार महिला वर्ग को 8 वार्ड एवं पुरुष वर्ग को 7 वार्ड दिए जाने थे। लेकिन इसका पालन नहीं हो पाया इसलिए वार्डों के आरक्षण की प्रक्रिया दोबारा से पूरी करानी पड़ी।
नगर परिषद झुंडपुरा

नगर परिषद झुंडपुरा में वार्ड 6, 7, 15 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इनमें 7 एवं 15 इसी वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए वार्ड 2, 10, 12 एवं 13 वार्ड आरक्षित किए गए हैं। इनमें से 12 एवं 13 नंबर वार्ड महिला के लिए आरक्षित किया गया है। वार्ड चार, आठ, 11 एवं 14 को अनारक्षित श्रेणी में मुक्त रखा गया है, जबकि वार्ड एक, तीन, पांच और नौ को इसी श्रेणी में महिला के लिए आरक्षित किया गया है।
नगर परिषद कैलारस

वार्ड क्रमांक तीन, दो और नौ अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। इनमें दो व नौ महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग में वार्ड एक व 10 मुक्त और सात व 15 महिला के लिए आरक्षित रखे गए हैं। अनारक्षित वर्ग में वार्ड छह, 11, 12 व 13 मुक्त व चार, पांच, आठ व 14 महिलाओं के लिए आरक्षित रखे गए हैं।
नगर पालिका अंबाह

नगरपालिका अंबाह में अनुसूचित जाति वर्ग के लिए वार्ड 17 मुक्त एवं 10 व 11 महिला के आरक्षित किए गए हैं। अन्य पिछड़ा वर्ग में वार्ड 7 एवं 15 मुक्त एवं एक, 13 व 18 महिलाओं के लिए आरक्षित रखे गए हैं। जबकि अनारक्षित वर्ग में वार्ड दो, चार, पांच, आठ, नौ एवं 12 मुक्त एवं वार्ड तीन, छह, 14 एवं 16 महिलाओं के लिए आरक्षित रखे गए हैं।
नपा परिषद पोरसा

यहां अनुसूचित जाति के लिए वार्ड क्रमांक दो को मुक्त रखा गया है, जबकि वार्ड नौ एवं 10 को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। अन्य पिछड़ा वर्ग में वार्ड पांच व छह मुक्त व आठ व 13 महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। अनारक्षित वर्ग में वार्ड क्रमांक सात, 12, 14, 15 मुक्त व वार्ड एक, तीन, चार एवं 11 महिलाओं के आरक्षित किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो