scriptकोरोना की कमर तोडऩे रोज 600-800 नमूनों की जांच जरूरी | samples, needed, tested, breaking, Corona, waist, morena news in hindi | Patrika News

कोरोना की कमर तोडऩे रोज 600-800 नमूनों की जांच जरूरी

locationमोरेनाPublished: Jul 02, 2020 11:49:34 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

190 बिस्तर मेंं से 120 पर ही ऑक्सीजन की सुविधा पर स्वास्थ्य आयुक्त ने जताई चिंता।

कोरोना की कमर तोडऩे रोज 600-800 नमूनों की जांच जरूरी

कोरोना की कमर तोडऩे रोज 600-800 नमूनों की जांच जरूरी

मुरैना. कोरोना संक्रमण की विस्फोटक होती स्थिति के बीच गुरुवार को स्वास्थ्य आयुक्त मप्र शासन डॉ. संजय गोयल ने जिले का दौरा किया। यहां ‘किल कोरोना’ अभियान के तहत अधिकारियों के साथ चंबल भवन में आयोजित समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए 600-800 जांच रोज कराएं।
चंबल भवन में कमिश्नर रवींद्र कुमार मिश्रा के साथ हुई समीक्षा बैठक में डॉ. गोयल ने जिला अस्पताल में उपलब्ध 190 बिस्तर में से 120 पर ही ऑक्सीजन सुविधा को चिंताजनक बताया। साथ ही निर्देश दिए कि आपात स्थिति के लिए आक्सीजन वाले बेड रिजर्व भी रखे जाएं। कोरोना पॉजिटिव की ट्रेवल हिस्ट्री, फस्र्ट कॉन्टेक्ट हिस्ट्री या लक्षण प्रतीत होने वाले लोगों की कोविड टेस्ट में वृद्धि करें। डीआईजी राजेश हिंगणकर, कलेक्टर प्रियंकादास, पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया सहित स्वास्थ्य, महिला बाल विकास व समाज कल्याण विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। स्वास्थ्य आयुक्त ने कहा कि मुरैना में प्रतिदिन कोरोना पॉजिटिव का बढ़ता आंकड़ा चिंता का विषय है। जिले में 538 कुल पॉजिटिव और &5& सक्रिय मरीज हैं। इनमें से 140 का उपचार जिला चिकित्सालय में, 50 मरीज न्यू हॉस्पीटल, 80 मरीज वीआईपी रोड कस्तूरबा छात्रावास में और शेष मरीज ज्ञानोदय बालक छात्रावास महाराजपुर पर रखे गए हैं। यहां 240 बिस्तर की और व्यवस्था है। पॉलीटेक्निक कॉलेज के दोनों छात्रावासों में 200 बिस्तर उपलब्ध हैं। इसके पहले कमिश्नर मिश्रा ने कहा कि कारखानों में पॉजिटिव आना चिंता जनक है। यहां थर्मल स्क्रीनिंग और सेनेटाजेशन प्रतिदिन किया जाए। मेडिकल की दुकानों पर दुकानदार मास्क का उपयोग करें। ड्रग इंस्पेक्टर प्रतिदिन मॉनीटरिंग करें।
सैंपल की सुविधा अलग से उपलब्ध हो

स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल ने कहा कि कई लोग जिला चिकित्सालय या जीवाजी क्लब में सैंपल देने से कतराते हैं। ऐसे लोगों के लिए अलग से व्यवस्था की जाए और पॉजिटिव आने पर उपयुक्त कदम उठाए जाएं। टेस्ट के लिए जो भी लोग घर से निकलकर आते हैं उनकी ट्रेवल हिस्ट्री, कोविड के लक्षण या किसी व्यक्ति के फस्र्ट कॉन्टेक्ट वाले का भी सैंपल लें।
9 प्रतिशत है जिले में पॉजिटिव दर

जिले में कोरोना पॉजिटिव की वर्तमान दर 8.98 प्रतिशत है। इसे कम करने पर जोर देते हुए कहा कि पिछले दिनों 45.02 प्रतिशत सैंपल लिए गए हैं। इसमें वृद्धि की जाए। जांच के लिए निजी लैब से अनुबंध करने पर जोर दिया। इसके बाद 11 हजार सैंपल प्रतिदिन हो सकेंगे। अब तक प्रदेश में नौ हजार टेस्ट रोज हो रहे हैं। इसे बढ़ाकर 20 हजार किया जाएगा। रिकवरी रेट बढ़ाने और पॉजिटिव में कमी लाने के सभी प्रयास करने को कहा।
व्यापारियों के सैंपल लेने पर जोर

कलेक्टर ने कहा कि संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए कपड़ा व्यापारियों, होटल मालिकों सहित अन्य कम्यूनिटी के हिसाब से सैंपल कराए जाए रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो