निर्माण कार्य किए बिना सरपंच सचिव ने 78.6 लाख डकारे

- जनपद पंचायत अंबाह लिख चुकी है जिला पंचायत को, नहीं हुई कार्रवाई
- मामला खडिय़ाहार ग्राम पंचायत का

By: Ashok Sharma

Published: 25 Feb 2021, 05:22 PM IST

मुरैना. जनपद पंचायत अंबाह की ग्राम पंचायत खडिय़ाहार में सरपंच सचिव ने पांच निर्माण कार्यों के लिए ७८६४५६ रुपए निकाले जा चुके हैं। लेकिन कार्य नहीं कराए गए हैं। पांच में से तीन अधूरे हैं और दो प्रारंभ ही नहीं किए गए हैं। जबकि राशि पूरी निकाली जा चुकी है। जनपद पंचायत अंबाह ने जिला पंचायत को राशि वसूली हेतु लिखा है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
ग्राम पंचायत खडिय़ाहार के सरपंच एवं पंचायत सचिव ने निर्माण कार्यों की राशि आहरित की जाकर खुर्द बुर्द किया जा चुका है। जबकि जिन निर्माण के लिए राशि निकाली गई, वह कुछ अधूरे और कुछ का काम शुरू ही नहीं किया गया है। यह खुलासा जब हुआ तब जनपद पंचायत अंबाह ने उपयंत्री व पीसीओ से जांच करवाई। दोनों ने जांच कर जनपद सीइओ को रिपोर्ट दी, उसमें बताया गया कि खडिय़ाहार पंचायत में निर्माण कार्य हुए ही नहीं हंै जबकि पैसा निकाला जा चुका है। इस संबंध जनपद पंचायत से दोनों को नोटिस जारी किया गया तो उन्होंने उसका जवाब ही नहीं दिया। जनपद से सरपंच सचिव के खिलाफ राशि वसूली के लिए जिला पंचायत को पत्र लिखा जा चुका है लेकिन यह मामला जिला पंचायत में लटका हुआ है।
किस निर्माण पर कितनी राशि निकाली .....
्रग्राम पंचायत खडिय़ाहार में सीसी खरंजा पृथ्वी सिंह के मकान से संबल सिंह के मकान तक के लिए १८६००० राशि स्वीकृति हुई थी। इसमें से २३६७५० राशि निकाली जा चुकी है जबकि कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है। उमरियाई में सीसी खरंजा फूल सिंह के मकान से रामप्रकाश के मकान तक के लिए ८१४५० रुपए स्वीकृत हुए थे, कार्य शुरू नहीं किया गया है परंतु ५७००० रुपए निकाले जा चुके हैं। सीसी खरंजा छोटे सिंह के मकान से महीपत के मकान तक उमरियाई के लिए ३८०१०० राशि स्वीकृत हुई थी, कार्य शुरू हुआ नहीं हैं जबकि २६६००० रुपए निकाले जा चुके हैं। प्राथमिक विद्यालय खडिय़ाहार के लिए ११०००० राशि स्वीकृत हुई थी कार्य अधूरा पड़ा है फिर भी जबकि राशि करीब पूरी अर्थात १०९८५६ रुपए निकाले जा चुके हैं। इसी तरह पीएस खडिय़ाहार की बाउंड्रीवाल के लिए एक किश्त और ११७००० रुपए की स्वीकृत की गई जिसमें से ११६८५० अर्थात लगभग पूरी राशि निकाली जा चुकी है लेकिन बाउंड्रीवाल का निर्माण अभी भी अधूरा पड़ा है। इसी तरह स्वीकृत राशि ८७४५५० में से ७८६४५६ रुपए सरपंच व सचिव द्वारा निकाले जा चुके हैं।
कथन........
- खडिय़ाहार ग्राम पंचायत के सरपंच व सचिव द्वारा निर्माण कार्य किए बिना राशि निकाली है। उसके लिए हमारे यहां से जिला पंचायत को राशि वसूली के लिए पत्र लिखा गया है।
ललित चौधरी, सीइओ, जनपद पंचायत, अंबाह
- अंबाह जनपद से खडिय़ाहार सरपंच व सचिव के खिलाफ राशि वसूली हेतु फाइल आई है। सरपंच व सचिव ने एक माह का समय मांगा था इसलिए कार्रवाई में विलंब हुआ है। हालांकि फाइल जिला पंचायत सीइओ की तरफ बढ़ा दी है।
अरुण दीक्षित, शिकायत शाखा, जिला पंचायत

Ashok Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned