प्रतिबंधित वाहनों में स्कूली बच्चे

स्कूलों से अनुबंधित ऑटो, टेम्पो, ई-रिक्शों के खिलाफ नहीं हो रही कार्रवाई

मुरैना. इंदौर में बस हादसे के बाद सख्त हुए शासन ने बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर कुछ वाहनों को इस काम के लिए प्रतिबंधित कर दिया है, लेकिन मुरैना में अभी भी ऐसे वाहनों में बच्चों को लाया-ले जाया जा रहा है। हैरत की बात यह कि परिहवन विभाग ने इस सिलसिले में अभी तक कार्रवाई शुरू भी नहीं की है।
हाल ही में राज्य शासन की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि बच्चों को घर से स्कूल तक लाने और फिर उन्हें घर छोडऩे के लिए वैन, ऑटो, टेम्पो अथवा ई-रिक्शा जैसे वाहनों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। शासन के इस आदेश पर कुछ जगह अमल भी शुरू हो गया है, लेकिन मुरैना में यह अभी तक प्रभावी साबित नहीं हो रहा है। वजह यह है कि सरकारी स्तर से फिलहाल इन वाहनों को रोकने की कार्रवाई शुरू नहीं की गई है, जिसके कारण स्कूल संचालक बेफिक्र हैं। आलम यह है कि शहर के विभिन्न हिस्सों में सुबह के कई वैन, ऑटो, टेम्पो व ई-रिक्शों में बैठकर बच्चों को स्कूल जाते देखा जा सकता है।
हो चुके हैं कई हादसे
पिछले कुछ समय के भीतर जिले में प्रतिबंधित वाहनों की वजह से कई हादसे हो चुके हैं। कुछ माह पहले कीरतपुर-बिचौला मार्ग पर एक टेम्पो पलट जाने से एक बालक, ड्रायवर की मौत हो गई थी तो डेढ़ दर्जन बच्चे गंभीर रूप से घायल हुए थे। इसी तरह एक माह पूर्व शिकारपुर के पास स्कूली बच्चों से भरा एक ऑटो पलट गया था। सप्ताहभर पूर्व शहर की एमएस रोड पर एक ई-रिक्शा और कार की टक्कर होने से भी बच्चों की जान खतरे में पड़ गई थी।
अभिभावक भी लापरवाह
बच्चों की सुरक्षा को लेकर उनके अभिभावक भी लापरवाही का परिचय दे रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कई लोगों ने अपने स्तर पर बच्चों के लिए ऑटो, टेम्पो व वैन जैसे वाहनों से अनुबंध कर रखा है, ताकि उनके बच्चे स्कूलों तक पहुंच सकें। लेकिन ऐसा करते वक्त लोग वाहनों की फिटनेस, उनके चालक का बैकग्राउण्ड, अनुभव तथा अन्य आवश्यक बातों पर गौर नहीं करते। यह लापरवाही कई बार गंभीर साबित होती है।
मिनी मैराथन आज
मुरैना. राष्ट्रीय मतदाता दिवस २५ जनवरी के अवसर पर युवा महोत्सव कार्यक्रम मिनी मैराथन का आयोजन २३ जनवरी को सुबह आठ बजे डॉ. भीमराव अंबेडकर स्टेडियम में किया जाना सुनिश्चित किया गया है। इस दौड़ का शुभारंभ कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा हरी झंडी दिखाकर किया जाएगा। उक्त दौड़ स्टेडियम से एमएस रोड मुरैना में प्रारंभ होकर बिस्मिल संग्रहालय पुल तिराहा, हनुमान चौराहा, शंकर बाजार, महामाया मंदिर रोड, गोपीनाथ की पुलिया, वेयर हाउस रोड से अग्रसेन पार्क पर समाप्त होगी।

Show More
महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned