scriptनारी सशक्तिकरण की दिशा में प्रशासन की बड़ी पहल | Patrika News

नारी सशक्तिकरण की दिशा में प्रशासन की बड़ी पहल

locationमोरेनाPublished: Oct 13, 2019 01:12:19 pm

Submitted by:

Ravindra Kushwah

नारी सशक्तिकरण की दिशा में प्रशासन ने एक बड़ी पहल की है। पैरामिलिट्री फोर्स में चयन के लिए छात्राओं को खास तौर से सक्षम बनाने 3 माह का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। कमिश्नर रेनू तिवारी की पहल पर दो दिन की चयन प्रक्रिया शनिवार को शुरू हुई। पहले दिन 200 छात्राओं ने पंजीयन कराया और 100 ने शारीरिक दक्षता परीक्षण में हिस्सा लिया। कलेक्टर प्रियंका दास ने पंजीयन की शुरूआत की।

Commissioner chambal Renu Tiwari

लंबी कूद करती छात्रा।

मुरैना. कलेक्टर ने कहा कि छात्राएं ऊंची कूद,1600 मीटर दौड़ एवं लंबी कूद में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए प्रयास करें। चंबल संभाग के मुरैना जिले में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की छात्राओं को फोर्स में तैयारी के लिये पंजीयन का कार्य रविवार को भी जारी रह सकता है। 100 छात्राओं ने शारीरिक दक्षता परीक्षण में भागीदारी करने वाली छात्राओं में से कुछ ने 8.40 मिनट में 1 मील की दौड़ पूरी की। ऊंची कूद 8 फीट तक दूरी तय की। कलेक्टर ने बताया कि जो बच्चियां शनिवार को फिजिकल में उपस्थित नहीं हो सकी है, वह रविवार को फिजिकल परीक्षा देने के लिये उपस्थित हो सकती हैं। शारीरिक दक्षता परीक्षण पूर्ण होने के बाद 15 अक्टूबर से 3 माह का कोर्स प्रशिक्षण के तौर पर शुरू किया जाएगा। इस दौरान रहने और खाने का इंतजाम स्वयं करना होगा। हालांकि बाद में इसका भुगतान शासन से हो जाएगा।
नौकरी में मिलेगा इसका लाभ
3 माह के इस प्रशिक्षण को सफलता पूर्वक पूरा करने वाली छात्राओं को पुलिस सहित अन्य पैरा मिलिट्री फोर्स में चयन के समय प्राथमिकता देने का प्रयास किया जाएगा। प्रशिक्षण के लिए छात्राओं के चयन की प्रक्रिया डॉ. भीमराव अंबेडकर स्टेडियम में पूरी की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो