नन्हें घडिय़ालों की गर्मी से खास हिफाजत

नन्हें घडिय़ालों की गर्मी से खास हिफाजत

Vivek Shrivastav | Publish: May, 18 2019 10:00:00 AM (IST) Morena, Morena, Madhya Pradesh, India

एनक्लोजर्स की छत पर लगाई गई हैं खस की टटियां, नियमित रूप से बदला जा रहा पूलों का पानी

 

मुरैना. देवरी स्थित इको सेंटर पर पल रहे नन्हें घडिय़ालों को गर्मी से बचाने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। उनकी हिफाजत के लिए सभी एनक्लोजर्स के ऊपर और आजू-बाजू में खस की टटियां लगाई गई हैं। जिन पूलों में घडिय़ाल रह रहे हैं, उनका पानी भी नियमित रूप से बदला जा रहा है, ताकि तापमान नियंत्रित बना रहे।


गर्मी इस वक्त अपने चरम पर है। दोपहर में तापमान 45 डिग्री सेंटिग्रेड के आसपास तक पहुंच रहा है। ऐसे में घडिय़ालों की सुरक्षा के लिए देवरी इको सेंटर पर सभी एनक्लोजर्स की छत पर खस की टटियां लगाई गई हैं। दिन में तीन-चार बार इन पर पानी का छिडक़ाव भी किया जाता है, ताकि अंदर का तापमान नियंत्रित बना रहे। बताया गया है कि खस की टटियां लगाने जैसा इंतजाम पहली बार किया गया है। इस व्यवस्था पर तकरीबन एक-सवा लाख रुपए खर्च हुआ है। प्रत्येक एनक्लोजर की छत पर 40-50 टटियां लगाई गई हैं। लगभग 24 वर्गफीट की प्रत्येक टटिया की कीमत 500 रुपए है। खास बात यह कि इसके लिए अभी कोई बजट नहीं आया, बल्कि यह इंतजाम विभागीय अमले ने फिलहाल अपने स्तर पर ही तय किया है। बताया गया है कि टटियों को दिन में कई बार पानी से तर किया जाता है। जिन पूलों में घडिय़ाल पल रहे हैं, उनका पानी भी नियमित रूप से बदला जा रहा है। बहुत छोटे घडिय़ालों वाले पूल का पानी दो दिन में, उससे बड़े घडिय़ालों वाले पूल का तीन दिन में और उनसे भी बड़े घडिय़ालों वाले पूल का पानी चार से पांच दिन में बदला जा रहा है।


10 डिग्री तक घटाया तापमान


एनक्लोजर्स पर खस की टटियां लगाने का इंतजाम कारगर भी साबित हो रहा है। इस व्यवस्था से वन विभाग का अमला अंदर का तापमान 10 डिग्री तक घटाने में कामयाब हुआ है। शुक्रवार को दोपहर डेढ़ बजे जब बाहर का तापमान 45 डिग्री सेंटिग्रेड था, तब एनक्लोजर्स के अंदर लगी तापमापी का पारा 35 डिग्री सेंटिग्रेड पर गिरा हुआ था। इको सेंटर पर तैनात वन विभाग के ज्योति डण्डौतिया ने बताया कि विभागीय अमला दिन में तीन बार अंदर और बाहर का तापमान लेता है, ताकि स्थिति पर नजर रखकर जरूरत के हिसाब से इंतजाम तय किए जा सकें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned