scriptअचानक ऐसा क्या हुआ कि युवा किसान ने जहरीला पदार्थ खाकर दे दी अपनी जान | Suddenly what happened that young farmer gave his poisonous food | Patrika News

अचानक ऐसा क्या हुआ कि युवा किसान ने जहरीला पदार्थ खाकर दे दी अपनी जान

locationमोरेनाPublished: Oct 05, 2017 07:04:59 pm

कर्ज लेकर कराया बोर हुआ फेल, फसल ने भी दिया धोखा

Morena News, Morena HIndi News, Mp Hindi News, Suicide, Farmer, Police, loan

विलाप करती में परिवार की महिलाएं।

पहाडग़ढ़/मुरैना। धोंधा गांव में कर्ज में डूबे किसान राकेश (25) पुत्र चरनू धाकड़ ने बुधवार की सुबह पांच बजे जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली। कर्ज लेकर दो साल पहले बोर कराया, वह फेल हो गया, वहीं फसल भी धोखा दे गई, इसलिए उसने आत्महत्या कर ली। प्रशासन उसको भूमिहीन मानकर गांव में भी नहीं पहुंचा, वहीं मृतक किसान के चाचा दिनेश धाकड़ ने उसके नाम छह-सात बीघा भूमि होना बताया है। पहाडग़ढ़ थाना पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले में जांच शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार मृतक किसान राकेश पर 50 हजार सोसायटी का कर्ज था। करीब ढाई लाख रुपए साहूकारों का भी था। बिजली का बिल भी बकाया था। किसान ने इस आस से अपनी खेती में सोयाबीन की फसल बोई थी कि जब फसल आएगी तो कुछ कर्ज चुकता जो जाएगा, लेकिन सोयाबीन पूरी खेती में बमुश्किल से दो-तीन क्विंटल ही हुआ। अर्थात फसल की लागत भी नहीं निकल सकी तो कर्ज कहां से चुकाता। मृतक के चाचा दिनेश धाकड़ ने बताया कि राकेश पर सोसायटी के अलावा साहूकारों का भी कर्ज था। बिजली का बिल भी बकाया था। राकेश की मौत से परिवार में रुदन मचा है उसके जाने के बाद उसका डेढ़ साल का बच्चा-पत्नी बेसहारा हो गए।
राकेश के नाम से छह-सात बीघा जमीन है। इस बार सोयाबीन की थी, लेकिन पूरी फसल में सिर्फ दो-तीन क्विंटल ही हुई है। दो साल पहले बोर कराया था, वह भी फेल हो गया। उस पर सोसायटी व साहूकारों का कर्ज था। बिजली बिल भी बकाया था।
दिनेश धाकड़, मृतक का चाचा
मृतक राकेश धाकड़ के नाम से कोई जमीन नहीं है। उसके पिता के नाम से जमीन है। गुरुवार को पटवारी को लेकर हम जाएंगे तब पूरी जानकारी लेंगे कि आखिर आत्महत्या के पीछे क्या कारण रहे। अभी कुछ पाना संभव नहीं है।
राकेश कुलश्रेष्ठ, नायब तहसीलदार, पहाडग़ढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो