scriptमौत के बाद भी भ्रष्टाचार की मार, अंतिम संस्कार के लिए भी करना पड़ा 24 घंटे इंतजार | System Failure Funeral a Big challenge In Rain | Patrika News

मौत के बाद भी भ्रष्टाचार की मार, अंतिम संस्कार के लिए भी करना पड़ा 24 घंटे इंतजार

locationमोरेनाPublished: Sep 17, 2021 04:43:11 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

फिर सामने आई सिस्टम की नाकामी और मानवता को शर्मसार करने वाली तस्वीरें…

morena_1.jpg

,,

मुरैना. मध्यप्रदेश में विकास के तमाम दावों की पोल खोलने वाली एक और तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर ने एक बार फिर मानवता को शर्मसार कर दिया। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें साफ देखा जा सकता है कि यहां मरने के बाद भी किसी को सुकून नहीं मिलता। हालांकि यह पहला जिला नहीं है, जहां ऐसी समस्या है, कई जिलों में आज ही यही हालात हैं। मुरैना जिले की पोरसा तहसील के रैपुरा गांव का ये मामला है, जहां मुक्तिधाम में टीन शेड न होने के कारण बारिश के मौसम में अंतिम संस्कार के लिए एक शव को 24 घंटे इंतजार करना पड़ा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x848s69

अंतिम संस्कार के लिए 24 घंटे का इंतजार
पोरसा तहसील की ग्राम पंचायत रैपुरा में व्यवस्थित मुक्तिधाम की जगह केवल चबूतरा बनाकर पल्ला झाड़ लेने का खामियाजा गांव के लोगों को किसी परिजन की मौत पर भुगतना पड़ता है। एक बार फिर गांव में एक महिला की मौत के बाद परिजन 24 घंटे बाद उसका अंतिम संस्कार कर पाए। शव को घर में रखकर परिजन बारिश रुकने का इंतजार करते रहे। जब पानी रुकता नहीं दिखा तो टेंट से पाइप और टीन शेड लाकर किसी तरह अंतिम संस्कार किया। गांव में रहने वाले मुकेश सिंह और दिनेश सिंह की मां का बुधवार को करीब 12 बजे निधन हो गया था। तब बारिश हो रही थी। मुक्तिधाम में टीन शेड न होने के कारण परिजन शव को घर पर ही रखकर बारिश रुकने का इंतजार करने लगे। 24 घंटे गुजरने के बाद भी जब बारिश नहीं रुकी तो परिजन ने ग्रामीणों के साथ मिलकर किसी तरह अंतिम संस्कार की व्यवस्था की और तब कहीं जाकर महिला का अंतिम संस्कार हो सका।

ये भी पढ़ें- बारिश में अंतिम संस्कार, ग्रामीण बोले- शव नहीं सरकार की नाकामी को ढंकते हैं हम’

morena_2.jpg

टेंट के पाइप और टीन शेड लगाकर किया अंतिम संस्कार
ग्रामीणों ने बताया कि बारिश नहीं रुक रही थी और घर में रखे-रखे शव भी खराब होना शुरु हो चुका था। ऐसे में टेंट हाउस से पाइप और टीन शेड लगाकर मुक्तिधाम में टीन शेड बनाया तब कहीं जाकर महिला का अंतिम संस्कार हो पाया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि मुक्तिधाम में चबूतरा बनाकर पल्ला झाड़ लिया गया है, टीन शेड न होने के कारण बारिश में जब भी गांव में किसी की मौत होती है तो अंतिम संस्कार में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। वहीं जब इस मामले में तहसीलदार विवेक सोनी से बात की गई तो उन्होंने मामले को दिखवाने की बात कह कर पल्ला झाड़ लिया तो वहीं सीईओ ललित चौधरी ये कहते नजर आए कि मुक्तिधाम में टीनशेड निर्माण की प्रक्रिया चल रही है जल्द व्यवस्था करवाई जाएगी।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x848s69
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो