script

अब किसानों को दो माह के लिए मिलेगा अस्थाई पंप कनेक्शन

locationमोरेनाPublished: Nov 11, 2017 12:44:59 pm

सूखे को देखते हुए प्रदेश सरकार की घोषणा पर बिजली कंपनी का निर्णय

Morena News, Morena Hindi News, Mp Hindi News, Temporary pump connection, Farmer, electricity company, Decision, Decision of power company, Morena
मुरैना. किसानों को अब सिंचाई पंप के लिए अस्थाई कनेक्शन लेने की शर्तों को आसान किया गया है। पूर्व में अस्थाई पंप कनेक्शन के लिए तीन माह की अनिवार्यता थी जिसे घटाकर बिजली कंपनी ने दो माह कर दिया है। प्रदेश के कई जिलों में कम बारिश से उत्पन्न सूखे के हालात देखते हुए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की घोषणा के परिपालन में बिजली कंपनी द्वारा लिए गए निर्णय की जानकारी ऊर्जा मंत्री पारस जैन ने दी है। सरकार का मानना है कि कृषि पंप उपभोक्ताओं को दो माह के अग्रिम प्रभार की राशि जमा करने पर अस्थाई विद्युत कनेक्शन देने से लाखों किसानों को लाभ होगा। तीन माह की राशि जमा करने में किसानों को व्यावहारिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में राज्य की तीनों विद्युत वितरण कंपनियों को निर्देशित किया गया है कि कृषि पंप उपभोक्ताओं को दो माह के अग्रिम प्रभार की राशि जमा करने पर ही अस्थाई कनेक्शन दिया जाए। यदि उपभोक्ताओं को दो माह के बाद भी सिंचाई की आवश्यकता महसूस हो तो वे अतिरिक्त समय के लिए राशि जमा कर अस्थाई कनेक्शन की अवधि बढ़वा सकते हैं।

छह विद्युत बकाएदार गिरफ्तार, 93 कनेक्शन काटे
पुलिस ने छह विद्युत बकाएदारों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। सभी के विरुद्ध स्थाई व गिरफ्तारी वारंट बिजली कंपनी की पहल पर जारी किए गए थे। गिरफ्तार किए गए आरोपी शहर कोतवाली, सिविल लाइन व स्टेशन रोड थाना क्षेत्र के निवासी हैं। बिजली कंपनी के महाप्रंधक विनोद कटारे के निर्देशन में की जा रही कार्रवाई के तहत बुधवार को 93 बकाएदारों के कनेक्शन भी काटे गए। सभी पर 87 लाख रुपए की राशि बकाया है। उप महाप्रबंधक बिजली वितरण कंपनी के अनुसार कंपनी की पहल पर अब तक 76 बकाएदारों के विरुद्ध स्थाई गिरफ्तारी वारंट जारी किए जा चुके हैं। जबकि 143 लोगों के विरुद्ध गिरफ्तारी वारंट जारी किए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो