scriptटीनशेड न होने से बारिश में अंतिम संस्कार के लिए 24 घंटे रखा रहा शव | the body was kept for 24 hours for the last rites in the rain | Patrika News

टीनशेड न होने से बारिश में अंतिम संस्कार के लिए 24 घंटे रखा रहा शव

locationमोरेनाPublished: Sep 17, 2021 04:57:18 pm

Submitted by:

Ravindra Kushwah

ग्राम पंचायत रैपुरा में व्यवस्थित मुक्तिधाम की जगह केवल चबूतरा बनाकर पल्ला झाड़ लेने का खामियाजा गांव के लोगों को किसी परिजन की मौत पर भुगतना पड़ रहा है। मुक्तिधाम में टीनशेड नहीं होने से बारिश के समय लोगों को पानी रुकने का इंतजार करना पड़ता है।

रैपुरा मुक्तिधाम पोरसा

बारिश के बीच स्वयं का टीनशेड लगाकर अंतिम संस्कार करते लोग।

पोरसा/मुुरैना. बारिश की वजह से गांव में एक महिला की बुधवार मौत पर परिजनों को 24 घंटे तक लाश को घर पर रखे रहना पड़ा।
दूसरे दिन भी जब बारिश थमती नजर नहीं आई तो ग्रामीणों ने टैंट हाउस से पाइप किराए पर लेकर गांव में लोगों के सहयोग से टिन की चादरों का इंतजाम करने के बाद जैसे-तैसे अंतिम संस्कार हो किया। गांव की कच्ची सड़कें दलदल में तब्दील हो चुकी हैं, ऐसे में ईंधन भी ट्रैक्टर से मुश्किल से पहुंचाया जा सका। गांव में मुकेश सिंह और दिनेश सिंह तोमर की मां निधन बुधवार को दोपहर में करीब 12 बजे हो गया था। लेकिन बारिश की वजह से अंतिम संस्कार नहीं कर सके। गुरुवार को भी रिमझिम बारिश जारी रहने पर लोगों को टैंट हाउस से सामान मंगवाकर अंतिम संस्कार करना पड़ा। बारिश रिमझिम होने से जैसे-तैसे अंतिम संस्कार भी हो गया। यदि बारिश तेज होती तो इस अस्थाई व्यवस्था में भी खलल पड़ सकता था।
ज्यादातर गांवों में मुक्तिधाम को लेकर ऐसी ही समस्या
गांवों में अधिकांश स्थानों पर मुक्तिधाम व्यवस्थित नहीं हैं। जबकि सरकार का पूरा जोर व्यवस्थित मुक्तिधाम तैयार करवाने का है। कुछ दिन पहले खडिय़ाहार क्षेत्र में और अंबाह में भी ऐसे ही मामले सामने आए थे। लेकिन इसके बावजूद मुक्तिधाम व्यवस्थित नहीं हो पा रहे हैं। रैपुरा में तो मुक्तिधाम तक पहुंचने का रास्ता भी बारिश में बेहद दुर्गम हो जाता है। गांव के गिरधारी सिंह तोमर के अनुसार मुक्तिधाम की बाउंड्री वाल और टीनशेड के निर्माण का प्रस्ताव था, लेकिन ऐसा हो नही पाया है।
अंतिम संस्कार में हुई बहुत असुविधा
अपना टीनशेड लगाकर अंतिम संस्कार करने के दौरान भी मुक्तिधाम में बारिश की वजह से परेशानी आई। ईंधन भी गीला हो गया और आसपास की जमीन गीली होने के साथ टीनशेड कम ऊंचाई पर होने से लोगों को धुंए की समस्या का सामना करना पड़ा। वहीं ईंधन सुरक्षित रखने की समस्या का सामना करना पड़ा। मुक्तिधाम परिसर में पानी का इंतजाम न होने से लोगों को परेशान होना पड़ा।
कथन-
यह मामला हम सीइओ के संज्ञान में लाकर समस्या के समाधान का प्रयास करते हैं। मेरी जानकारी में यह मामला नहीं था।
विवेक सोनी, प्रभारी तहसीलदार, पोरसा
-मुक्तिधाम तो है, लेकिन पंचायत के दूसरे गांव में है। जहां पुरा पड़ गए हैं, वहां समस्या है। निर्माण का प्रयास किया जा रहा है, निर्माणाधीन है, जल्द व्यवस्था की जाएगी। समस्या हमारे संज्ञान में है।
ललित चौधरी, सीइओ, सीइओ, जनपद पंचायत
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो