कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ा, लोग फिर भी नहीं लगा रहे मास्क

कोरोना संक्रमण के पलटवार के बावजूद लोग एहतियात बरतने को तैयार नहीं है। राजनीतिक आयोजनों में भी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज किया जा रहा है।

By: Ravindra Kushwah

Published: 17 Mar 2021, 10:14 PM IST

मुरैना. शासकीय कार्यक्रमों भी सोशल डिस्टेसिंग नहीं दिख रही है। कोरोना मुक्त हो जाने के बाद भी जिले में नए डेढ़ दर्जन संक्रमित सामने आ चुके हैं।
मार्च के प्रारंभ में ही जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में तय किया गया था कि दुकानदार बिना मास्क आने वाले ग्राहक को सामान नहीं देंगे। लेकिन कोई अमल नहीं हुआ, जुर्माने का अभियान चलना था, वह भी आगे नहीं बढ़ा। ऐसे में लोग दिन में सड़कों पर बिना मास्क के सरेआम घूम रहे हैं। बसों, ई-रिक्शों में भी कोई नियम पालन नहीं किया जा रहा है। दुकानदारों के पास मास्क नहीं हैं और वे लोगों को रोक-टोक भी नहीं रहे हैं। बाजार में कोरोना गाइडलाइन का कोई पालन नहीं किया जा रहा है। बाजार में एक भी बार रोकने-टोकने का अभियान नहीं चलाया गया है। इस वजह से लोग मास्क साथ में लेकर चलने के बावजूद मुंह और नाक पर नहीं लगाते हैं। दो दिन पहले बसपा और भाजपा के राजनीतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था। बैठकों और स्वागत समारोहों में कोरोना की किसी भी गाइड लाइन का पालन होता नहीं दिखा। प्रशासन भी दो बार बैठकें करने तक सीमित रह गया है।
600 लोगों का कराया वैक्सीनेशन
नगर निगम ने अपने सफाई दरोगाओं को वरिष्ठ नागरिको को प्रेरित कर कोरोना संक्रमण से बचाव का टीका लगवाने को कहा है। वार्ड में 80प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृत करने की भी घोषणा की है। इसका असर बुधवार को दिखा। सफाई दरोगाओं ने शहर के अलग-अलग वार्डों से ६० साल से अधिक उम्र के 600 लोगों को टीका लगवाया है। यह सिलसिला जारी रहेगा।
नगर निगम आज से चलाएगा रोको-टोको अभियान
शहर में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए नगर निगम गुरुवार से शहर में तीन स्थानों पर रोको-टोको अभियान चलाएगा। इसमें एमएस रोड पर दो जगह और एबी रोड स्थित बैरियर चौराहे पर एक जगह चेकिंग दल तैनात रहेंगे। एमएस रोड पर पुराने कलेक्टर कार्यालय के पास और शहीद संग्रहालय के पास नगर निगम के कर्मचारी तैनात रहेंगे। वहीं बैरियर चौराहे पर भी एक पाइंट लगाया जाएगा।
कथन-
-गुरुवार से ही रोको-टोको अभियान गुरुवार से शुरू किया जा रहा है। मास्क न लगाने वाले व्यक्ति पर 100 रुपए जुर्माना किया जाएगा। दुकानदारों को भी हिदायत दी जाएगी कि वे बिना मास्क वाले ग्राहक को सामान न दें या मास्क देकर उसकी वाजिब कीमत लें। ऐसा न करने पर जुर्माना व दुकान सील करने जैसी कार्रवाइयां की जा सकती हैं।
अमरसत्य गुप्ता, आयुक्त, नगरनिगम, मुरैना।

Ravindra Kushwah
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned