कहीं नहीं है लाइट तो कहीं नहीं पीने का पानी

मतदान केंद्रों की जानी स्थिति तो बोले कलेक्टर उपचुनाव में गलती की कोई गुंजाइश नहीं

By: rishi jaiswal

Published: 02 Sep 2020, 11:58 PM IST

जौरा. आगामी दिनों में होने वाले जौरा विधानसभा के उपचुनाव के दौरान गलती की कोई गुंजाइश नहीं होगी उपचुनाव को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने जौरा विधानसभा सेक्टर अधिकारियों की बैठक में महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए।

बुधवार को जौरा नगर परिषद के कार्यालय में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने कहा कि उपचुनाव स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण कराना हम सभी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है। कलेक्टर ने मतदान केंद्रों को लेकर जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों से पूछा कि मतदान केंद्रों का भ्रमण किया है या नहीं यदि भ्रमण किया है तो कितने दिन पहले किया है मतदान केंद्रों पर आवागमन की व्यवस्था कैसी है वहां पर विद्युत व्यवस्था हैंडपंप, रैंप दरवाजे आदि की क्या व्यवस्था है। सहायक मतदान केंद्रों की भी जानकारी ली गई। कलेक्टर द्वारा यह भी पूछा गया की एक गांव में कितने मतदान केंद्र हैं तथा उनकी दूरी आपस में कितनी है मतदान केंद्रों को घूमने में कितना समय लगेगा। बैठक के दौरान कुछ मतदान केंद्रों पर दो दरवाजे होने की बजाय एक ही दरवाजा होने की जानकारी सेक्टर ऑफिसर आदि ने दी। कुछ पर विद्युत की व्यवस्था नहीं होने तथा दो तीन मतदान केंद्रो पर हैंडपंप की भी व्यवस्था नहीं होने की जानकारी दी गई। अग्रवाल धर्मशाला जौरा निर्माण कार्य होने से यहां की मतदान केंद्रों को दूसरी जगह का प्रस्ताव भी भेजने की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी को दी गई। एक मतदान केंद्र पर बाउंड्रीवाल टूटी होने वॉशरूम नहीं होने तथा छत पर प्लास्टर नहीं होने की जानकारी भी बैठक के दौरान दी गई। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आप सभी को चुनाव कराने का अनुभव भी है लिहाजा मशीनों की जानकारी भी आप सभी को होना चाहिए मतदान की प्रक्रिया के दौरान समय का विशेष ध्यान रखें समय से पहले मतदान केंद्रों पर पहुंचे। मॉक पोल कराएं जैसे अन्य महत्वपूर्ण निर्देश भी कलेक्टर द्वारा बैठक के दौरान दिए। कलेक्टर ने कहा कि जिस जिस मतदान केंद्र पर जो भी कमियां हैं उसकी विजिट कर तत्काल सभी कमियों को दूर कर मुझे सूचना दें। सभी सेक्टर ऑफिसर चुनाव के दौरान भयमुक्त होकर चुनावी प्रक्रिया कराएं। बैठक में उपस्थित उप जिला निर्वाचन अधिकारी एल के पांडे ने कहा कि चुनावी प्रक्रिया को निर्वाचन आयोग के नियमों के तहत ही कराएं जो भी कमियां हैं उनको तत्काल मतदान केंद्रों पर जाकर सुधार कराएं आगामी दिनों में ट्रेनिंग के दौरान सभी मतदान केंद्रों की ओके रिपोर्ट की जानकारी दें। बैठक के दौरान प्रभारी तहसीलदार कल्पना शर्मा भी उपस्थित थी

295 मतदान केंद्र हैं जौरा विधानसभा में

आगामी दिनों में होने वाले जौरा विधानसभा सीट के उपचुनाव में कुल 295 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनके लिए 29 सेक्टर ऑफिसर बनाए हैं, जबकि 295 बीएलओ नियुक्त किए गए हैं। इस जौरा विधानसभा के मतदाताओं की संख्या 244090 है जिसमें 112 मतदान केंद्र क्रिटिकल एवं 68 मतदान केंद्र बन रेवल है।

सीएमओ को दिए प्लांटेशन के निर्देश

बैठक की समाप्ति के बाद कलेक्टर ने नगर परिषद सीएमओ बालकृष्ण गौरव को निर्देश देते हुए कहा कि एमएस रोड पर डिवाइडर के दोनों तरफ आवश्यक रूप से प्लांटेशन कराएं वहां पर मिट्टी एवं अन्य गंदगी को साफ कराएं तथा एमएस रोड पर पशुओं को हटाकर गोशाला भेजने की भी व्यवस्था करें।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned