इस बार 25 से शुरू होगा पशुपतिनाथ महादेव मेला

Mahendra Rajore

Publish: Nov, 14 2017 06:00:35 (IST)

Morena, Madhya Pradesh, India
इस बार 25 से शुरू होगा पशुपतिनाथ महादेव मेला

दुकानदारों से अतिरिक्त वसूली न हो, इसलिए नगर निगम ने लिया फैसला

मुरैना. लंबे समय से 20 नवंबर को शुरू होने वाला पशुपतिनाथ महादेव मेला इस बार 25 नवंबर से शुरू होगा। यह निर्णय मेला में दुकान लगाने वाले व्यवसायियों के हित में लिया गया है, ताकि उन्हें लाइट व अन्य सुविधाओं के एवज में अतिरिक्त पैसा न देना पड़े।
पशुपतिनाथ महादेव मेला के आयोजन के लिए वर्षों से 20 नवंबर से 20 दिसंबर तक की तिथि निर्धारित रही है। यह बात और है कि पिछले कुछ सालों से इसकी शुरूआत देरी से हो पा रही है, लेकिन इस बार नगर निगम अधिकृत तौर पर मेले का आयोजन 25 नवंबर से 25 दिसंबर तक करने की प्लानिंग बना रहा है। बताया गया है कि मेला का औपचारिक उद्घाटन तो २० नवंबर को ही कर दिया जाएगा, लेकिन यहां दुकान किराया, बिजली शुल्क तथा अन्य प्रकार की सुविधाओं के पैसे की देनदारी 25 नवंबर से 25 दिसंबर तक की समयावधि के हिसाब से तय रहेगी। एमआईसी सदस्य संजय शर्मा ने बताया कि अभी तक यह होता आया है कि मुरैना मेला का समापन २० दिसंबर को हो जाता था, जबकि ग्वालियर का मेला 25 दिसंबर से शुरू होता है। इसलिए मुरैना मेला के समापन के बाद जो व्यवसायी यहां दुकान लगाए रहते थे, उनसे बिजली व अन्य सुविधाओं का अतिरिक्त पैसा वसूला जाता था। इस बार उनसे इस तरह की वसूली न हो, इसलिए मेला का समापन 25 दिसंबर को करने का निर्णय लिया गया है।
मेला मैदान की लेवलिंग शुरू
नगर निगम इस बार मेला के आयोजन को लेकर अपेक्षाकृत मुस्तैद है। कदाचित यही वजह है कि मेला मैदान पर लेवलिंग का काम शुरू करा दिया गया है। सोमवार को एमआईसी के सदस्य संजय शर्मा सहित कुछ अन्य लोगों ने मैदान का जायजा लिया और वहां जेसीबी मशीन से लेवलिंग शुरू कराई। इससे पहले रविवार को मेला मैदान से अतिरिक्त मिट्टी हटवाई गई थी। संजय शर्मा ने बताया कि दो-चार दिन बाद एक बार फिर जेसीबी चलवाकर गड्ढे भरवाएंगे। इसके बाद रोलर से मैदान को समतल कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह तैयारी पहले ही हो जाएगी तो आयोजन में विलंब नहीं होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned