scriptआज शनि की शरण में पहुंचेंगे श्रद्धालु | Today devotees will visit Shani's shelter | Patrika News

आज शनि की शरण में पहुंचेंगे श्रद्धालु

locationमोरेनाPublished: May 03, 2019 11:16:54 pm

Submitted by:

Vivek Shrivastav

प्रशासन ने व्यवस्थाओं को दिया अंतिम रूप, भारी वाहनों पर रोक
 
 

Shani dev, tample, religion,  bhakt, morena news in hindi, mp news

आज शनि की शरण में पहुंचेंगे श्रद्धालु

मुरैना. शनिवारी अमावस पर मप्र सहित अन्य प्रांतों के लाखों श्रद्धालु दर्जन करने पहुंचेंगे। हालांकि मेला शुक्रवार को शुरू हो गया। आधी रात से शनिदेव के दर्शन, स्नान, हवन-पूजन, विशेष अनुष्ठान का सिलसिला शुरू हो गया। शनिवार को दिन भर भक्तों द्वारा भंडारों में प्रसाद वितरित कराया जाएगा। मुंडन, प्रसाद, स्नान एवं भंडारा जोन में विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। यातायात को व्यवस्थित करने के लिए वाहनों को मंदिर परिसर से दो-तीन किमी दूर रोका जाएगा। हालांकि वीआइपी मार्ग से वाहन मंदिर के नजदीक तक पहुंच जाएंगे।

विश्व के इकलौते मूल शनि मंदिर में प्रत्येक शनिश्चरी अमावस के मेले में मध्य प्रदेश के अलावा उत्तरप्रदेश, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी बंगाल, हरियाणा, गुजरात के अलावा विदेशों से भी श्रद्धालु आते हैं। लोग सुख, शांति प्राप्त करने के लिए पूर्जा अर्चना करते हंै। विदित हो कि शनिदेव के दर्शन के लिए लाखों की संख्या में श्रृद्धालु आते हैं। त्रेतायुगीन शनि मंदिर की पूरे विश्व में ख्याति है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जिला प्रशासन ने व्यवस्थाएं चाक चौबंद कर दी हैं।
मेले के दौरान शनिवार को ग्वालियर, मुरैना से विशेष वाहन उपलब्ध रहेंगे, रेलवे स्टेशन ग्वालियर से शनिचरा के लिए विशेष रेल सुविधा भी उपलब्ध रहेगी । सामान्य दर्शन मार्ग शनिचरा स्टेशन से धर्मशाला फॉरेस्ट चॉकी होकर रहेगा । रास्ते में सुविधा जनक दूरी पर भारी, हल्के वाहनों के अलावा दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग का इंतजाम किया गया है।

वीआपी दर्शन मार्ग ग्वालियर से शनिचरा स्टेशन से बानमोर रोड खिरावली से रांसू होकर रहेगा। स्नान, मुंडन, प्रसाद की व्यवस्था सामान्य मार्ग एवं विशेष दर्शन मार्ग में की गई है। किसी प्रकार की अफरा-तफरी से बचने के लिए सुरक्षा के मापदण्डों को पूरा करते हुए वेरीकेडिंग की गई है। मेले के दौरान मजिस्ट्रेटस की देखरेख में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मेला परिसर में दो अस्थाई अस्पताल तथा एम्बूलेंस तैयार रहेगी। चार नई जोन बनाई गई है। पीने के लिए पर्याप्त पेयजल उपलब्ध रहेगा। विशेष दर्शन पास भी निर्धारित शुल्क पर मेला परिसर में उपलब्ध रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो