scriptउल्टी-दस्त से दो बच्चों की मौत, कई ग्रामीण बीमार | Two children died due to trauma, many villagers are sick | Patrika News

उल्टी-दस्त से दो बच्चों की मौत, कई ग्रामीण बीमार

locationमोरेनाPublished: Oct 11, 2019 05:54:24 pm

बटेश्वरा पंचायत के चोखपुरा गांव में फैली बीमारी, 10 लोग सबलगढ़ के अस्पताल में भर्ती

उल्टी-दस्त से दो बच्चों की मौत, कई ग्रामीण बीमार

अस्पताल में भर्ती मरीज

सबलगढ़. चंबल की बाढ़ प्रभावित बटेश्वरा पंचायत के गांव चोखपुरा में पिछले पांच दिन से बीमारी फैली हुई है। इसकी चपेट में आने से दो बच्चों की मौत हो चुकी है। वहीं 10 मरीज अभी भी सबलगढ़ के सामुदायिक केंद्र में भर्ती हैं। बच्चों की मौत और लगातार बढ़ रहे मरीजों के बीच हैजा फैलने की खबर से ग्रामीणों में दहशत है। लेकिन अभी तक स्वास्थ्य विभाग ने हैजा की कोई पुष्टि नहीं की है।
मल्लाह जाति बहुल चोखपुरा गांव में ग्रामीणों को उल्टी-दस्त की शिकायत पिछले पांच दिन से है। प्रतिदिन गांव के आठ-दस लोगों को यह बीमारी अपनी चपेट में ले रही है। वहीं ग्रामीणों में स्वास्थ्य विभाग के प्रति आक्रोश व्याप्त है। ग्रामीणों ने बताया कि उन्हें गांव में समुचित उपचार नहीं मिला। गुरुवार को भी डॉक्टरों टीम भी गांव नहीं पहुंची। इसलिए बीमार लोगों को लेकर सबलगढ़ आना पड़ रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि चोखपुरा में चिकित्सीय दल भेजकर कुछ लोगों का परीक्षण कराया जा चुका है।
केस-1 गांव के मातादीन केवट ने कहा कि हैजा के कारण दो साल के अवधेश की मौत रविवार को हो चुकी है। उसकी 70 वर्षीय दादी तथा परिवार के तीन अन्य लोग भी इस वजह से अस्पताल में भर्ती हैं।
केस-2 गांव के ही ओमप्रकाश केवट की सात वर्षीय पुत्री भी इस बीमारी के चलते दम तोड़ चुकी है।
इनका उपचार जारी
उपचार के लिए श्यामसुंदर, नीरज, निशा, अंजलि, बबिता, सोनम, राखी और लाली को सबलगढ़ के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया है। इन सभी आठ बच्चों की उम्र 2 से 6 साल के बीच है। इनके अलावा 70 वर्षीय महिला गोशा और 30 वर्षीय किताबी को भी अस्पताल में भर्ती किया गया है।
बाढ़ का दुष्प्रभाव तो नहीं
बटेश्वरा पंचायत के चोखपुरा में बीमारी क्यों फैली, इसकी कोई पुख्ता वजह सामने नहीं आ सकी है। वैसे यह गांव चंबल के किनारे बसा हुआ है, इसलिए आशंका जताई जा रही है कि यह बाढ़ का दुष्प्रभाव भी हो सकता है।
-चोखपुरा में बुधवार को डॉक्टरों की टीम भेजी थी। वहां 28 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिन दो बच्चों की मौत हुई, उन्हें उपचार के लिए अस्पताल तक लाया ही नहीं गया था। इसलिए कहा नहीं जा सकता कि उनकी मौत किन परिस्थितियों में हुई।
डॉ. एमपी गुप्ता, बीएमओ, सबलगढ़।
चोकपुर गांव में उल्टी दस्त की बीमारी फैली है। 15-20 बच्चे अस्पताल आए हैं। बाकी को गांव में टीम भेजकर उपचार को बीएमओ ने कहा है। उल्टी दस्त से बच्चों की मौत की खबर है।
डॉ. राजेश शर्मा, चिकित्सा अधिकारी सबलगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो