scriptकेंद्रीय मंत्री तोमर बोले छोटे किसानों का है पूरा ध्यान | Union Minister, Tomar, small, farmers, attention, morena news in hindi | Patrika News

केंद्रीय मंत्री तोमर बोले छोटे किसानों का है पूरा ध्यान

locationमोरेनाPublished: Nov 24, 2020 11:16:42 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

मेगा फूड पार्क का किया वर्चुअल शुभारंभ, कृषि व खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास के लिए सरकार ने की अनेक पहल, फूड प्रोसेसिंग विकास के लिए 10 हजार करोड़ रुपए के फंड से किसानों को हागा लाभ, रोजगार बढ़ेंगे।

केंद्रीय मंत्री तोमर बोले छोटे किसानों का है पूरा ध्यान

केंद्रीय मंत्री तोमर बोले छोटे किसानों का है पूरा ध्यान

मुरैना. केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कृषि-किसान कल्याण, ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार किसानों की भलाई के लिए लगातार काम कर रही है। एमएसपी को बढ़ाया गया है, 10 हजार नए एफपीओ बनाने की योजना भी सरकार लाई है, किसानों को ब्याज सब्सिडी दी जा रही है, छोटे किसानों जिनकी संख्या 86 प्रतिशत है, उन्हें लाभ पहुंचाने पर पूरा ध्यान है।
दिल्ली स्थित मंत्रालय से फगवाड़ा, पंजाब में मेगा फूड पार्क का वर्चुअल शुभारंभ करते हुए मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि किसानों को एफपीओ के माध्यम से अनेक फायदे होंगे। एफपीओ भारत सरकार का एक बड़ा क्रांतिकारी कदम है। आत्मनिर्भर भारत अभियान में पैकेज के अंतर्गत एक लाख करोड़ रुपए के कृषि अधोसंरचना मद से स्वीकृतियां देना प्रारंभ हो चुका है। देश में फूड प्रोसेसिंग के विकास के लिए 10 हजार करोड़ रुपए का फंड बनाया है, जिससे किसानों को वाजिब लाभ मिल सकेगा, वहीं रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। अभी तक देश में &7 मेगा फूड पार्कों को केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी दी गई है, जिनमें से 20 पूर्व में प्रारंभ हो चुके हैं।
तोमर ने कहा कि खेती-किसानी के क्षेत्र में पंजाब-हरियाणा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। हमें गर्व है कि इन रा’यों के किसानों की अथक मेहनत के कारण भारत आज खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर ही नहीं, बल्कि सरप्लस है। पंजाब गेहूं व धान में अग्रणी रहा है लेकिन अब भू-जल स्तर कम होने से फसलों के विविधीकरण की आवश्यकता है, जिसके लिए पंजाब के किसानों ने सफलतापूर्वक कदम आगे बढ़ाए हैं। उन्होंने कहा कि फूड प्रोसेसिंग पर भी पूरा ध्यान देना जरूरी है, जिससे किसानों को उचित मूल्य मिलेगा और सम्बद्ध क्षेत्रों को भी फायदा होगा। तोमर ने कहा कि कृषि के क्षेत्र में शोध का विशेष महत्व है।
कार्यक्रम में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग रा’य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि मेगा फूड पार्क में विकसित की गई आधुनिकतम अवसंरचना और प्रसंस्करण सुविधाएं न केवल कृषि उत्पादों के नुकसान को कम करेंगी, बल्कि मूल्यवर्धन भी सुनिश्चित करेंगी। विशेष अतिथि केंद्रीय वाणि’य एवं उद्योग रा’य मंत्री सोम प्रकाश, पंजाब के वित्त, योजना एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, फगवाड़ा के विधायक बलविंदर सिंह धालीवाल ने भी अपने विचार रखे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो