script

रिहायशी क्षेत्रों में जलभराव की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण

locationमोरेनाPublished: Jun 19, 2020 11:32:17 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

पानी भरा रहने से मकानों को क्षति पहुंचने की आशंका

रिहायशी क्षेत्रों में जलभराव की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण

रिहायशी क्षेत्रों में जलभराव की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण

कैलारस. ग्राम पंचायत कैलारस ग्रामीण के रिहायशी इलाकों में लोग जलभराव की समस्या से जूझ रहे हैं। वजह है कि इस इलाके में जल निकास के लिए नालियां नहीं हैं। लोगों को इस बात की चिंता हैै कि जो पानी इस समय सडक़ों पर जमा है, वह हर साल की तरह इस बार भी बारिश के दिनों में घरों के अंदर तक पहुंच जाएगा।
कैलारस ग्रामीण क्षेत्र के तहत पंचमुखी हनुमान गली, धाकड़ मोहल्ला, दीनदयाल मार्ग तथा सुभाष स्कूल के पास प्रेस वाली गली में नालियां न होने के कारण गंदा पानी अक्सर सडक़ों पर भरा रहता है। इन गलियों में इस समय भी रास्तों पर पानी भरा हुआ है। इस वजह से आमजन को आवागमन में कठिनाई हो रही है। बारिश के दिनों में समस्या और गंभीर हो जाएगी, क्योंकि निकास की व्यवस्था न होने के कारण पानी घरों के अंदर तक भर जाएगा। लोगों ने बताया कि बरसात के सीजन में जलभराव के कारण घर से बाहर निकलना दूभर हो जाता है। सर्वाधिक परेशानी स्कूली बच्चों को होती है। कई बार स्कूल जाते समय वे पानी में गिर भी जाते हैं। इसके अलावा जलभराव व कीचड़ की वजह से इस क्षेत्र में सुअरों की सक्रियता भी बनी रहती है।
मकानों को क्षति की आशंका
हर वक्त जलभराव के कारण इन गलियों में बने मकानों को भी क्षति पहुंचने की आशंका बनी रहती है। दरअसल पानी, सडक़ों के अलावा मकानों के इर्द-गिर्द भी भरा रहता है, जिससे उनकी बुनियाद कमजोर हो रही है। लोगों का कहना है कि जल्द ही नालियों का निर्माण नहीं कराया गया तो कभी, कोई मकान धराशायी भी हो सकता है। ऐसी आशंका न रहे, इसलिए पुरानी सब्जी मण्डी की पुलिया से लेकर पेट्रोल पंप की पुलिया तक बड़े नाले का निर्माण कराया जाना अत्यंत आवश्यक है।
शिकायतों पर नहीं हुई सुनवाई
पंचमुखी हनुमान गली, धाकड़ मोहल्ला, दीनदयाल मार्ग तथा प्रेस वाली गली में रहने वाले लोग जलभराव की शिकायत कई जगह कर चुके हैं, लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हुई। राजकुमार परिहार, मोनू सिकरवार, रिंकू जादौन, राजवीर सिकरवार, डॉ. बंगाली, देवी सिंह, फखरुद्दीन खान, दामोदर श्रीवास आदि ने बताया कि पहले सरपंच से कहा गया फिर सीएम हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज कराई गई। इसके अलावा जनपद पंचायत को भी कई बार समस्या से अवगत कराया जा चुका है।
कथन
संबंधित क्षेत्र के लोगों की ओर से एक आवेदन मिला है। हमने सचिव व सरपंच को समस्या के निराकरण के निर्देश भी दिए, लेकिन पता चला है कि हालात जस के तस हैं इसलिए अब मैं खुद वहां जाऊंगा।
गिर्राज शर्मा, सीईओ, जनपद पंचायत कैलारस

ट्रेंडिंग वीडियो